संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की सुधार प्रक्रिया विवादास्पद मुद्दा है: महासभा अध्यक्ष

Samachar Jagat | Saturday, 09 Mar 2019 03:23:01 PM
United Nations Security Council reform process is a controversial issue: General Assembly President

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र महासभा अध्यक्ष मारिया फर्नांडा एस्पिनोसा ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधार एक अत्यंत विभाजनकारी और विवादास्पद मुद्दा है। भारत सुरक्षा परिषद में काफी समय से लंबित सुधार जल्द से जल्द करने के लिए दबाव बनाने के प्रयासों में आगे रहा है। भारत का कहना है कि वह सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य बनाए जाने का हकदार है।

एस्पिनोसा ने शुक्रवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि सुरक्षा परिषद में सुधार सदस्य देशों द्बारा चलाई जाने वाली प्रक्रिया है। अध्यक्ष के तौर पर मेरी भूमिका साथ देने, नेतृत्व करने और यह सुनिश्चित करने की है कि प्रक्रिया जारी रहे, प्रक्रिया समावेशी और पारदर्शी हो। उन्होंने सुरक्षा परिषद में सुधार संबंधी पीटीआई-भाषा के एक सवाल के जवाब में कहा कि यह आसान मामला नहीं है। मैं आपसे खुलकर बात करना चाहती हूं।

यह बहुत विभाजनकारी है, यह विवादास्पद है। एस्पिनोसा ने संयुक्त राष्ट्र में लक्जमबर्ग के स्थायी प्रतिनिधि क्रस्टियन ब्रौन और संयुक्त राष्ट्र में संयुक्त अरब अमीरात की तरफ से स्थायी प्रतिनिधि लाना नुसीबेह को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद सुधार पर अंतर-सरकारी वार्ता (आईजीएन) का सह अध्यक्ष नियुक्त किया है।

उन्होंने दोनों सह अध्यक्षों के प्रयासों के लिए उनकी प्रशंसा की। एस्पिनोसा ने इस बात को स्वीकार किया कि आईजीएन के 10 साल बाद लोग अब बेसब्र हो गए हैं लेकिन, हमारे पास यह प्रक्रिया है और हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि यह प्रक्रिया जारी रहे और सभी सदस्य इसमें शामिल हों। उन्होंने कहा कि परिषद के 10 चयनित सदस्य जो कर रहे हैं, उन्हें उससे काफी उम्मीद है। 
एस्पिनोसा ने कहा कि मुझे लगता है कि वे कामकाजी पद्धतियों में सुधार और सुरक्षा परिषद की पारदर्शिता के लिए वास्तव में कुछ अर्थपूर्ण बदलाव कर रहे हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.