अमेरिकी विदेश मंत्रालय की शीर्ष अधिकारी अहम बातचीत के लिए पाकिस्तान में

Samachar Jagat | Tuesday, 06 Nov 2018 06:30:33 PM
US State Department's top official for important talks in Pakistan

इस्लामाबाद। अमेरिकी विदेश मंत्रालय की एक शीर्ष अधिकारी अफगानिस्तान में शांति प्रक्रिया सहित द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों के बारे में शीर्ष अधिकारियों से चर्चा के लिए पाकिस्तान में हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता डॉ. मोहम्म्द फैसल ने पुष्टि की कि दक्षिण और मध्य एशिया के लिए उप सहायक विदेश मंत्री एलिस वेल्स छह नवंबर को इस्लामाबाद आई। उन्होंने कहा है कि वह विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक करेंगी। राजदूत वेल्स वित्त मंत्री से भी मुलाकात करेंगी।

मध्यावधि चुनावों में सदन में बहुमत बचाए रखने की कोशिश में जुटे ट्रंप

डॉ. मोहम्म्द फैसल ने यह भी कहा कि उनकी यात्रा का मकसद द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए वॉशिंगटन में विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी और उनके अमेरिकी समकक्ष माइक पोम्पिओ के बीच हुई बातचीत को आगे बढ़ाना है। कुरैशी और पोम्पिओ पहली बार इस्लामाबाद में मिले थे। यह मुलाकात उत्साहजनक थी और इसके बाद उन्होंने वॉशिंगटन में मुलाकात की जब पकिस्तान के विदेश मंत्री संयुक्त राष्ट्र महासभा में भाग लेने गए थे।

ओबामा के चुनाव प्रचार करने के बाद भारतीय-तिब्बती पुरेवल ने खींचा ध्यान

राजनयिक सूत्रों ने बताया कि राजदूत वेल्स दोनों देशों के बीच संबंधों को दिशाबद्ध करने के प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करेंगी जबकि बाकी का ध्यान अफगान शांति वार्ता पर रहेगा। पाकिस्तान और अमेरिका के बीच रिश्ते तनावपूर्ण हैं। ऐसे आरोप हैं कि पाकिस्तान आतंकवाद पर लगाम लगाने तथा तालिबान को वार्ता के लिए तैयार करने के वास्ते ज्यादा कुछ नहीं कर रहा है।

अमेरिकी प्रतिबंधों के बाद ईरान के राष्ट्रपति रूहानी ने कहा, हम युद्ध जैसे हालात में हैं

वेल्स की यह यात्रा तब हुई है जब एक दिन बाद अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के प्रतिनिधिमंडल की इस्लामाबाद की दो सप्ताह की यात्रा शुरू हो रही है ताकि आर्थिक संकट से जूझ रही देश की अर्थव्यवस्था को राहत पैकेज देने की संभावना पर चर्चा की जा सकें। 
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.