वाजपेयी ने भारत-अमेरिका संबंधों के नैसर्गिक गठजोड़ की प्रकृति को पहचाना था : अमेरिकी विदेश मंत्री

Samachar Jagat | Friday, 17 Aug 2018 01:15:59 PM
Vajpayee recognized nature of natural alliance of Indo-US relations: US Secretary of State

नई दिल्ली। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने वैश्विक एवं आर्थिक ताकत के रूप में भारत के उदय में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के योगदान को रेखांकित करते हुए कहा कि उन्होंने अमेरिका-भारत संबंधों के साझे प्रयासों की दिशा में नैसर्गिक गठजोड़ की प्रकृति को पहचाना था।

पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी के निधन पर शोक प्रकट करते हुए पोम्पिओ ने अपने बयान में कहा कि अमेरिका के लोगों की ओर से पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर वे इंडिया की जनता के प्रति गहरा शोक प्रकट करते हैं। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने देश के विकास के लिए अथक परिश्रम किया। '

उन्होंने पूरे समर्पण से प्रत्येक भारतीय के जीवन को बेहतर बनाने का प्रयास किया। अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि अमेरिकी कांग्रेस में 2000 में उन्होंने अमेरिका भारत संबंधों को साझे प्रयासों की दिशा में नैसर्गिक गठजोड़ बताया था। उन्होंने शुरू में ही इस बात की पहचान की थी कि अमेरिका और भारत साझे लोकतांत्रिक मूल्यों के आधार पर एक ऐसा गठजोड़ कायम कर सकते हैं जो दुनिया और इस क्षेत्र की आर्थिक समृद्धि और सुरक्षा में योगदान कर सकता है।

उन्होंने कहा कि आज हमारे दोनों देश और हमारे द्बिपक्षीय संबंध पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी की दृष्टि से लाभान्वित होंगे। दुख की इस घड़ी में अमेरिका के लोग और मैं, भारत के लोगों के साथ हैं। इससे पहले अमेरिकी राजदूत केनेथ आई जस्टर ने कल कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी और जॉर्ज डब्ल्यू बुश के शासन में भारत-अमेरिका संबंधों की प्रगति ने नये स्तर को छुआ।

राजदूत ने यह बातें यहां भारत के पूर्व विदेश सचिव और अमेरिका में राजदूत रह चुके ललित मानसिह के साथ ''इवॉल्यूशन ऑफ यूएस इंडिया रिलेशनशिप’’ (भारत-अमेरिका संबंधों का विकास) विषय पर चर्चा के दौरान कहीं। अमेरिकी राजदूत ने कहा था, ''वाजपेयी और बुश के कार्यकाल से पहले तक भारत-अमेरिका के रिश्ते में फासले थे। दोनों नेता इस संबंध को नए स्तर तक ले गए।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.