नेपाल में विद्या देवी भंडारी पुन: राष्ट्रपति निर्वाचित

Samachar Jagat | Wednesday, 14 Mar 2018 04:28:41 PM
Vidya Devi Bhandari re-elected president in Nepal

काठमांडू। नेपाल की निवर्तमान राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी दूसरे कार्यकाल के लिए चुन ली गई हैं और उन्हें निर्वाचक मंडल के कुल मतों में से तीन चौथाई मत हासिल हुए हैं। समाचार पत्र द काठमांडू पोस्ट ने बुधवार को यह जानकारी दी। वह पहली बार 2015 में राष्ट्रपति निर्वाचित हुई थीं और इस बार उन्हें सीपीएन-यूएमएल तथा सीपीएन (माओवादी केन्द्र) का समर्थन हासिल था जिनकी संघ एवं प्रांतीय विधानसभाओं में अच्छी स्थिति है।

न्यायालय ने अयोध्या प्रकरण में हस्तक्षेप के लिये सारे आवेदन अस्वीकार किये

उन्हें इस बार 74 प्रतिशत से अधिक मत हासिल हुए हैं और उनकी प्रतिद्वंदी नेपाली कांग्रेस की उम्मीदवार कुमारी लक्ष्मी राय को मात्र 25 प्रतिशत मत ही मिल सके हैं। उन्हें 52,501 मतों में से 39,275 मत मिले और उनकी प्रतिद्वंदी को 11,730 वोट मिले। राष्ट्रपति को चुनने वाले निवार्चक मंडल में  संसद के दोनों सदनों प्रतिनिधि सभा और नेशनल असेंबली और प्रांतीय विधानसभाओं के निर्वाचित सदस्य शामिल हैं।

असम और मिजोरम सौहार्द से सुलझाएं सीमा विवादः राजनाथ

चुनाव आयोग के प्रवक्ता नाबाराज दाखाल ने बताया कि निर्वाचक मंडल में शामिल 884 सदस्यों में से मात्र 879 ही योग्य वोटर थे लेकिन 862 ने इसमे हिस्सा लिया। संसद के एक सदस्य के मत का मूल्य 79 और विधानसभा के सदस्य के मत का मूल्य 48 है। राष्ट्रीय असेंबली के तीन सदस्य इसलिए मतदान नहीं कर पाए, क्योंकि उनकी सदस्यता संबंधी मामला सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.