व्हाइट हाउस: तभी संभव होगी ट्रंप और किम की मुलाकात, जब उत्तर कोरिया पूरे करेगा वादे  

Samachar Jagat | Tuesday, 13 Mar 2018 11:09:51 AM
White House: Only then Trump and Kim meet, when North Korea promises to fulfill

वाशिंगटन। व्हाइट हाउस का कहना हैं कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन के बीच निर्धारित बैठक उसी सूरत में होगी, जब प्योंगयांग परमाणु और मिसाइल परीक्षण समेत अपने अन्य वादे पूरे करेगा। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने अपने मीडिया सम्मेलन में उक्त बात कही।

एंतोनियो गुतारेस ने खुद को बताया नारीवादी 

गत सप्ताह देश के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के नेतृत्व में आए दक्षिण कोरियाई शिष्टमंडल ने ट्रंप को बताया था कि किम जोंग-उन उनसे मिलना चाहते हैं। मौखिक रूप से दिए गए इस न्यौते को ट्रंप ने स्वीकार कर लिया। दोनों देशों के इस फैसले ने पूरी दुनिया को चौंका दिया था। सारा ने कहा कि हमें पूरी आशा है कि यह( मुलाकात) होगी।

पेशकश हुई और उसे स्वीकार किया गया। उत्तर कोरिया ने कई वादे किए हैं और हम आशा करते हैं कि वे उन वादों को पूरा करेंगे, यदि ऐसा होता है कि बैठक पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक होगी। इस बीच, ट्रंप प्रशासन कई स्तरों पर बैठकों की तैयारी कर रहा है।

बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया को भ्रष्टाचार मामले में जमानत मिली

दोनों नेताओं के बीच होने वाली बैठक से संबंधित कई सवालों के जवाब में सारा ने कहा कि इसका ज्यादातर हिस्सा अंतर- प्रशासनिक, अंतर- एजेंसी प्रक्रिया है और मैं आज इस संबंध में कोई जानकारी नहीं दूंगी कि कहां, कब, और क्या।

उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया पर अधिकतम दबाव अभियान काम कर रहा है। इस बीच, न्यूयॉर्क में अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एचआर मैकमास्टर और संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत निक्की हेली ने उत्तर कोरिया से जुड़ी स्थिति से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् को अवगत कराया।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.