IPL-11: मुंबई इंडियंस की पंजाब पर रोमांचक जीत

Samachar Jagat | Thursday, 17 May 2018 12:56:01 PM
Mumbai Indians v Kings XI Punjab

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

मुंबई। जसप्रीत बुमराह (15 रन पर तीन विकेट) की घातक गेंदबाजी की मदद से गत चैम्पियन मुंबई इंडियन ने इंडियन प्रीमियर लीग टी-20 मैच में किंग्स इलेवन पंजाब को तीन रन से शिकस्त दी।

 

मुंबई इंडियंस ने कीरोन पोलार्ड की 23 गेंद में पांच चौके और तीन छक्के जडि़त 50 रन की अर्धशतकीय पारी से आठ विकेट पर 186 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। 

जवाब में पंजाब टीम केएल राहुल (94) रन की अर्धशतकीय पारी के बावजूद निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट पर केवल 183 रन ही बना सकी। राहुल ने 60 गेंदों की अपनी पारी में दस चौके और तीन छक्के लगाए। वहीं आरोन फिंच ने भी 46 रन का योगदान दिया।  मुंबई इस जीत के साथ 12 अंकों के साथ अंक तालिका में चौथे स्थान पर पहुंच गई है।  

इससे पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद मेजबान टीम ने अच्छी शुरूआत के बावजूद ‘पर्पलकैप धारी’ एंड्रयू टाई की शानदार गेंदबाजी के सामने लगातार विकेट गंवा दिए, लेकिन पोलार्ड और क्रुणाल पांड्या (32 रन, 23 गेंद में एक चौके और दो छक्के) ने पांचवें विकेट के लिए 65 रन की भागीदारी निभाकर 186 रन का सम्मानजनक स्कोर बनाने में अहम भूमिका अदा की।

सूर्यकुमार यादव (27 रन) ने अच्छी शुरुआत की। उन्होंने तीसरे ओवर में अंकित राजपूत की गेंदों को धुनते हुए दो चौके और दो छक्के से 21 रन जोड़े। मुंबई को पहला झटका एविन लुईस (09) के रूप में लगा जो टाई (चार ओवर में 16 रन देकर चार विकेट) की खूबसूरत ‘नकलबॉल’ पर बोल्ड हो गए।

ईशान किशन (20 रन) ने आते ही तेजी से रन जुटाने की कोशिश की। उन्होंने पांचवें ओवर में मोहित शर्मा पर बैकवर्ड स्क्वायर लेग में गगनचुंबी छक्का लगाया और फिर अगली ही गेंद को भी डीप प्वाइंट पर छह रन के लिए पहुंचा दिया। इस तरह दो छक्के और एक चौके से स्कोर में 18 रन का इजाफा हुआ।

पर किशन की 12 गेंद की पारी भी जल्द समाप्त हो गई जब टाई की ‘नकलबॉल’ पर मार्कस स्टोइनिस (तीन ओवर में 43 रन देकर एक विकेट) ने मिड ऑन पर उनका कैच लपका और अगली ही गेंद पर सूर्यकुमार पवेलियन लौट गए, टाई ने फिर अपनी ‘नकलबॉल’ से कमाल किया जो मुंबई के भरोसेमंद बल्लेबाज के बल्ले से छूती हुई विकेटकीपर लोकेश राहुल के हाथों में समां गई।

इस तरह मुंबई ने 59 रन पर दो अहम विकेट गंवा दिए और पावरप्ले के छह ओवर में तीन विकेट पर 60 रन बनाए। टाई ने शानदार गेंदबाजी करते हुए पावरप्ले में अपने दो ओवर में महज पांच रन देकर तीन विकेट अपने नाम किए। इसके बाद रन गति धीमी होती रही।

अब कप्तान रोहित शर्मा (06) क्रीज पर उतरे, दर्शकों को उनसे काफी उम्मीद लगी हुई थी। रोहित भी ज्यादा देर तक नहीं टिक सके, राजपूत (46 रन देकर एक विकेट) की गेंद को टाइम नहीं करने से मिड ऑन पर खड़े युवराज सिंह ने उनका आसान कैच लपक लिया। टीम ने 71 रन पर चार विकेट खो दिए।

क्रुणाल और जेपी डुमिनी की जगह उतारे गए पोलार्ड के क्रीज पर आने के बावजूद तेजी से रन नहीं बन रहे थे। पहले पांच ओवर में जहां एक विकेट के नुकसान पर नौ बाउंड्री लगी तो अगले पांच ओवर में केवल एक बाउंड्री 10वें ओवर में पोलार्ड के बल्ले से लगी व तीन विकेट गिरे। इसके बाद वानखेड़े स्टेडियम की दो ‘लाइट टावर’ की बिजली गुल हो गई जिससे कुछ देर के लिए खेल रूक गया।

बारहवां ओवर कुछ राहत लेकर आया जिसमें क्रुणाल ने स्टोईनिस की गेंदों पर लगातार दो छक्के और एक चौका जमाया जिससे 19 रन बने।
पोलार्ड ने भी हाथ खोलते हुए अक्षर पटेल की गेंद पर अपनी पारी का पहला छक्का डीप मिडविकेट में लगाया।

इसके बाद पोलार्ड ने तेजी से रन जोडऩा शुरू किया। इस तरह उन्होंने और क्रुणाल ने पांचवें विकेट के लिये महज 36 गेंद में 65 रन जोड़ दिये। लेकिन स्टोईनिस ने आफ कटर गेंद में क्रुणाल का विकेट हासिल किया। पर जैसे ही पोलार्ड ने अपना पचासा पूरा किया, वह पंजाब के कप्तान आर अश्विन की गेंद का शिकार बने। फिर अश्विन ने बीजे कटिंग के रूप में दूसरा विकेट हासिल किया। हार्दिक पांड्या (09) टाई का चौथा शिकार बने।
 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.