असफलता वीर पुरुषों के लिए वरदान : मुनिश्री

Samachar Jagat | Friday, 11 May 2018 11:08:30 AM
Failure to be a boon for heroic men: Munishri

अजमेर। महाअतिशयकारी ज्ञानोदय तीर्थ क्षेत्र नारेली में परम पूज्य मुनि पुंगव सुधासागर महाराज जी ने धर्मसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि असफलता न तो लज्जा की बात है और ना ही दुखी होने की। कई बार सुयोग्य और पुरुषार्थी व्यक्ति परिस्थितिवश असफल होते देखे गए है। हर प्रयत्नशील को सफलता मिलनी ही चाहिए इसकी कोई गारंटी नहीं। 

शारीरिक श्रम, मानसिक लगन और सांसारिक परिस्थितियों के समन्वय से ही सफलता सामने आती है। यदि कभी असफल रहना पड़े तो इतना ही सोचना चाहिए कि अभी अधिक परिश्रम और मनोयोग के साथ प्रयत्नरत होने की आवश्यकता है। दोगुने उत्साह और चौगुने साहस को विकसित करने वाली असफलता वीर पुरुषों के लिए वरदान बन जाती है और उसका चिरस्थायी लाभ उन्हें सस्ती और सरल सफलता की अपेक्षा सैकड़ों, हजारों गुना अधिक मिलता है। असफलता की चुनौती स्वीकार करके जो अधिक मिलता है।

 असफलता की चुनौती स्वीकार करके जो अधिक साहसपूर्वक आगे बढ़े है उन्होंने अगली बार न केवल अधिक महत्वपूर्ण सफलता ही पाई है वरन् प्रतिभा की प्रखरता का दुहरा लाभ भी लिया है। तन और मन के रोगों को दूर करने के लिए गुरु की वाणी बहुत बड़ा माध्यम बनता है। तन के रोग को तो आप दवाइयों से दूर कर सकते हैं पर मन के रोग को आप वाणी के द्वारा दूर कर सकते हैं। पहले मन को स्वस्थ करो फिर तन स्वस्थ शीघ्र हो सकता है। तन की बीमारी तन तक ही रहे मन तक न ले जाए। 

अगर आप तन की बीमारी मन तक ले जाते है तो वह बीमारी खतरनाक सिद्घ हो सकती है। यह जानकारी देते हुए विनीत कुमार जैन ने बताया कि शुक्रवार को प्रात: 7 बजे विघ्नहर श्री 1008 मुनि सुव्रतनाथ भगवान के अभिषेक एवं शांतिधारा तत्पश्चात् परम पूज्य पुगंव सुधा सागर जी महाराज के प्रवचन प्रात: 8:30 बजे ज्ञानोदय तीर्थ क्षेत्र नारेली स्थित प्रवचन पण्डाल में होंगे। इसके पश्चात् 10:30 बजे मुनिश्री की आहारचर्या, 12:00 बजे सामायिक व सायं 5:30 बजे महाआरती एवं जिज्ञासा समाधान का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.