दवा से बढक़र है दुआ : मुनिश्री

Samachar Jagat | Saturday, 13 Jan 2018 11:34:42 AM
pray is bettar than medicine : Munishri

अजमेर । -परम पूज्य मुनि पुगंव सुधा सागर जी महाराज ने धर्म सभा को सम्बोधित करते हुए शुक्रवार को कहा कि व्यक्ति जैसे कर्म करता है उसको वैसा ही फल मिलता है। 

आप अगर अच्छे काम करते है तो अच्छा फल मिलता है, बुरे कार्य करते है तो बुरा फल मिलता है, जो दूसरों की सेवा, परोपकार करता है वह व्यक्ति जन-जन का प्यारा होता है। महात्मा गॉधी हमेशा प्रभु प्रार्थना को महत्व देते थे। वह कहते थे कि जीवन में जो सुख-शान्ति चाहता है उन्हें प्रभु भजन, प्रभु की प्रार्थना में अपना समय देना चाहिये। आज प्रभु की भक्ति के द्वारा अनेकों रोगों का उपचार किया जा रहा है। जब दवा काम नहीं करती है तो हवा काम करती है और जब हवा भी काम नहीं करती है तब दुआ काम करती है, भगवान का नाम ही दवा का काम करता है।

 जीवन में प्रभु भक्ति के लिये समय अवश्य निकालना चाहिये। आज परस्पर प्रेमभाव नहीं रहा। जिन माता-पिताओं ने आपको पाला पोसा बड़ा किया उनके प्रति भी कर्तव्यनिष्ठ नहीं है। अपने जीवन में प्रभु का भजन, सन्तों का समागम करें। सन्तों के समागम में जीवन में शाकाहार को स्थान दे। दया, करूणा का नाम धर्म है। अदया, अकरूणा का नाम अधर्म है। धर्म वहीं है जो दु:ख से हटाकर सुख की ओर ले जाता है। धर्म की अनेकों परिभाषायें है, पर सभी का मुख्य धैय मानवीय गुणों का विकास है। वह धर्म, धर्म नहीं जिसमें हिंसा होती है, जो हिंसा करने की बात कहता है।

यह जानकारी देते हुए प्रचार प्रसार संयोजक विनीत कुमार जैन ने बताया कि इसी क्रम में ज्ञानोदय तीर्थ क्षेत्र के पुराने भवन में स्थापित चैत्याल्य को पूरे विधि विधान से प्रधान कार्यालय में स्थित वेदी में स्थापित किया गया।

शनिवार को प्रात: 7:30 बजे से विघ्नहर श्री 1008 मुनि सुव्रतनाथ भगवान के अभिषेक एवं शांतिधारा तत्पश्चात् परम पूज्य पुगंव सुधा सागर जी महाराज के प्रवचन प्रात: 9:00 बजे ज्ञानोदय तीर्थ क्षेत्र नारेली स्थित प्रवचन पण्डाल में होगें, इसके पश्चात् 10:30 बजे मुनि श्री की आहारचर्या, 12:00 बजे सामायिक व सांय 5:30 बजे महाआरती एवं जिज्ञासा समाधान का कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.