गणेश जी को लगा 11 हजार लड्डुओं का भोग

Samachar Jagat | Friday, 14 Sep 2018 01:55:05 PM
11 thousand laddus Were offered lord Ganesh

जूनागढ। गुजरात के जूनागढ में गुरुवार को गणेशजी को 11 हजार लड्डुओं का भोग लगाया गया। गणेश चतुर्थी के अवसर पर 150 से ज्यादा पंडालों में विघ्नहर्ता गणेश की धूमधाम से स्थापना की गयी। पोस्ट ऑफिस रोड स्थित जलाराम परिसर में भगवान गणपति को शुद्ध घी से बने चूरमा के 11 हजार लड्डुओं का भोग लगाया गया। जिसे प्रसाद के रूप में अनन्त चतुर्दशी 23 सितंबर तक हर रोज दर्शन करने आने वाले भक्तों को बांटा जाएगा। सोनपुरी के निकट वृद्धाश्रम के सिद्धी विनायक मंदिर में सुबह 1111 लड्डूओं का मोदक यज्ञ किया गया।

Chant 1008 names of Lord Ganesha on Ganesh Chaturthi

राजकोट रोड पर स्थित इगल गणेश मंदिर और उपरकोट के निकट गणपति की विशाल मूर्ति की पूजा करने के लिए सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ देखी गयी। शहर के गणेश फलिया स्थित प्राचीन गणेश मंदिर में विविध कार्यक्रम आयोजित किए गए। वहीं तमिलनाडु में गुरूवार को विनायक चतुर्थी का उत्सव धार्मिक उत्साह और आस्था के साथ मनाया गया। इस मौके पर विभिन्न मंदिरों में पूजा - अर्चना के लिए श्रद्धालुओं का हुजूम देखा गया। श्रद्धालुओं ने दक्षिण भारत के स्वादिष्ट व्यंजन कोझुकट्टई का भोग लगाया और नए कपड़े पहने। प्रदेश में कई स्थानों में भगवान गणेश की मूर्ति स्थापित की गयी। 

पुडुचेरी में शहर के बीचों बीच स्थित 350 साल से अधिक पुराने मनाकुला विनायकर मंदिर में तड़के से दर्शन करने वालों की भीड़ लग गयी। इसी के साथ राजस्थान में प्रथम अराध्य देव भगवान गणेश की चतुर्थी के अवसर पर गणेश मंदिरों में मंगला आरती के साथ ही श्रद्धालुओंं के आने का को तांता लगा रहा। इस अवसर गणेश मंदिरों को सजाया गया और विशेष पूजा - अर्चना की गयी। जयपुर के एतिहासिक और प्राचीन मोती डूंगरी गणेश मंदिर में सुबह चार बजे आरती के साथ ही गणेश महोत्सव की शुरुआत हो गयी। सुबह से ही भारी संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने का सिलसिला शुरु हो गया जो दिन भर जारी रहा। - एजेंसी 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.