वास्तु के अनुसार बेडरूम की ये दिशा हमेशा रखनी चाहिए खाली

Samachar Jagat | Sunday, 22 Jul 2018 07:00:01 AM
According to Vastu, this direction of the bedroom should always be kept blank

धर्म डेस्क। घर में सोने का कमरा तनाव कम करने, आराम करने, स्वयं को पुनर्जीवित करने का एक परम आंतरिक और बेहद अंतरंग स्थान होता है। वास्तु के अनुसार इस क्षेत्र को स्थिर व शांतिपूर्ण वातावरण चाहिए जिससे यहां आने के बाद व्यक्ति को शांति का अनुभव हो और नकारात्मक प्रभावों से विचलित न हों। साथ ही उसी समय सकारात्मक ऊर्जा का प्रसार भी होता रहे। इसके लिए बेडरूम में वास्तु के नियमों का पालन करना आवश्यक होता है।

ये नियम इस प्रकार हैं :-

बेडरूम में नकदी का लॉकर स्थापित करने से बचें। अगर कोई और विकल्प नहीं हो तो एक तिजोरी दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखें। जिसका मुख उत्तर या पूर्व की ओर खुलता हो।

वास्तुशास्त्र के अनुसार हर 6 महीने में बेड की चादरें और सिरहाने के कवर को बदल देना चाहिए। क्योंकि सोने के वक्त हम में से निकली हुई सब नकारात्मकताओं को ये सोख लेते हैं।

जो व्यक्ति गीता में दी गई इस शिक्षा को अपने जीवन में अपनाता है वह कभी भी नहीं होता परास्त

बेडरूम में तेज या बहुत भड़कीले रंग करवाने से बचें। सुखदायक रंगों को चुनें जैसे हल्का गुलाबी, हल्का हरा, हल्का नीला, लवैंडर इत्यादि। सफेद रंग हमेशा ही सुखदायक शांतिदायक और बेडरूम के माहौल में स्थिरता प्रदान करता है।

बेडरूम की पूर्व उत्तर दिशा खाली होनी चाहिए, ये किसी भी भारी फर्नीचर या खाली सामान से भरी हुई न हो और हमेशा ध्यान रखें कि यह दिशा साफ-सुथरी और व्यवस्थित हों।

बेडरूम में देवी-देवताओं के चित्र नहीं लगाना चाहिए। बेडरूम एक बेहद निजी जगह है।

( इस आलेख में दी गई जानकारियां धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित हैं, जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है। )

अगर आप भी चाहते हैं कि आपका नया प्लॉट वास्तुदोष से मुक्त हो तो इन चीजों का रखें ध्यान

अगर चाहते हैं कि माता लक्ष्मी आप पर रहें मेहरबान तो इस तरह से अपनी झाडू का रखें ध्यान



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.