ईशान कोण के वास्तुदोष को दूर करने के लिए खिड़की पर लटकाएं क्रिस्टल बॉल

Samachar Jagat | Monday, 09 Jul 2018 05:37:39 PM
Crystal ball hang on the window to remove the architecture of the north

धर्म डेस्क। घर का ईशान कोण बहुत ही महत्वपूर्ण होता है, अगर इस दिशा में वास्तुदोष हो तो घर में रहने वाले लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन कई बार घर लेते समय व्यक्ति को वास्तुशास्त्र का ज्ञान नहीं होता है ऐसे में वह ऐसा घर या प्लाट खरीद लेता है जिसमें वास्तुदोष होता है। वहीं यदि आपने कोई ऐसा घर ले लिया जिसका उत्तर-पूर्व (ईशान कोण ) कटा हुआ है, तो ये वास्तुदोष का बहुत बड़ा कारण होता है। वहीं घर का ईशान कोण खुला हुआ नहीं होना चाहिए। यदि आपका उत्तर-पूर्व कोण खुला हुआ है मतलब वहां कोई दूसरी प्रॉपर्टी नहीं है। तो इससे वास्तुदोष उत्पन्न हो सकता है। ऐसे में ईशान कोण के वास्तुदोष को दूर करने के उपाय करने आवश्यक हो जाते हैं। जो इस प्रकार हैं....

वास्तुशास्त्र के अनुसार ईशान कोण में गेट या खिड़की का निर्माण करना सही माना जाता है।

अगर घर के ईशान कोण में वास्तुदोष हो तो इससे बचने के लिए उत्तर या पूर्व की दीवार पर एक शीशा लगाना चाहिए।

ईशान कोण में इस कोने में नील या लाल रंग का प्रयोग नहीं करना चाहिए, वास्तु शास्त्र में इसे सही नहीं माना जाता है।

अगर आपके घर की खिड़की से वास्तुदोष उत्पन्न हो रहा है तो आप इस दिशा की खिड़की पर एक क्रिस्टल बॉल को टांग दें।

ईशान कोण में भारी सामान को रखने से बचना चाहिए, क्योंकि वास्तुशास्त्र के अनुसार अगर इस कोण में भारी वस्तु रखी जाए तो इससे वास्तुदोष उत्पन्न होता है। 

ईशान कोण के वास्तुदोष से बचने के लिए आप इस दिशा के कोने में एक छोटा सा पानी का फ़व्वारा लगा सकते हैं इससे वास्तुदोष दूर होता है। 

(इस आलेख में दी गई जानकारियां धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित हैं, जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है।)

बड़े काम की हैं वास्तु पर आधारित ये छोटी-छोटी बातें, घर से तनाव और परेशानियों को रखती हैं दूर



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.