दांपत्य जीवन को सुखी बनाने के लिए सोमवार के दिन करें ये उपाय

Samachar Jagat | Monday, 26 Dec 2016 03:52:05 PM
do these measures in monday

शास्त्रों में सोमवार के दिन शिव आराधना का विशेष महत्व है। सोमवार को मनोकामनाओं की पूर्ति का वार भी कहा गया है। ज्योतिष के अनुसार इस दिन की एक विशेषता यह भी है कि इस दिन का कोई भी व्रत खाली नहीं जाता है। वार प्रणाली के अनुसार सोम अर्थात चंद्रमा को हिमांशु की संज्ञा दी जाती है। शब्द हिमांशु का अर्थ बर्फ की तरह ठंडा और कर्पूर की तरह उज्ज्वल होता है। चंद्रमा की पूजा भी स्वयं परमेश्वर शिव को समर्पित होती है क्योंकि चंद्रमा का निवास भी भुजंग भूषण शिव का मस्तक है। शास्त्रों में शिव को चन्द्रशेखर और चन्द्रमोलेश्वर कहकर संबोधित किया गया है।

ज्योतिषशास्त्र के अनुसार दांपत्य जीवन में चंद्रमा और शुक्र ग्रह का अत्यधिक महत्व है। शुक्र अगर भोग और विलासिता का ग्रह है तो चंद्रमा मन और प्रेम का ग्रह है।

जानिए क्यूं ऐसी मूर्तियों के नहीं करनें चाहिए दर्शन

जिस किसी व्यक्ति के दांपत्य जीवन में समस्याएं है अथवा पति-पत्नी के बीच में पारस्परिक प्रेम की कमी है अथवा जहां कहीं गृहस्थी की गाड़ी पटरी से उतर गई है उनके लिए सर्वश्रेष्ठ है सोमवार के दिन शिव उपासना। सोमवार का दिन गौरी और शंकर को समर्पित होता है अर्थात सोमवार की शिव उपासना और उपायों से गौरी (पत्नी) और शंकर (पति) के बीच की दूरियां भी समाप्त होती है।

उपाय:-

सोमवार के दिन शाम के समय लगभग 5 बजे घर में विराजमान पारद शिवलिंग अथवा किसी ऐसे शिवालय जाएं जहां सफ़ेद शिवलिंग स्थापित हों। यह उपाय करते समय मन को एकाग्र रखें और पूरा ध्यान गौरी और शंकर के युग्मित स्वरुप पर लगाएं। मन से ऐसा संकल्प लें के मैं अपनी गृहस्थी और दांपत्य में सुख वृद्धि हेतु ये उपाय कर रहा हूं अथवा कर रही हूं।

सफेद कपड़े पहने और पूजा हेतु सफेद आसन का प्रयोग करें। सर्वप्रथम गाय के शुद्ध घी का दीपक प्रज्वलित करें। चंदन की धूप करें। शिवलिंग पर सफ़ेद कनेर के फूल चढ़ाएं। सफेद चंदन से शिवलिंग से त्रिपुंड बनाएं। साबूदाने की खीर का भोग लगाएं। गाय के दूध में देसी शक्कर, गंगाजल, मंदकिनी का इत्र और शतावरी मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करें और इस मंत्र का 108 बार जाप करें।

ऐसे हुई स्तंभेश्वर तीर्थ की स्थापना

मंत्र :-

ॐ श्रीं अर्धनारीश्वराय प्रेमतत्त्वमूर्तये नमः शिवाय।।

उपाय पूरा होने पश्चात बची हुई खीर पति-पत्नी मिलकर बराबर खाएं। शिवलिंग पर चढ़े हुए सफेद कनेर के फूल शयन कक्ष में रखें। शिवलिंग से उतरे हुआ अभिषेक के द्रव्य से शयनकक्ष में छिड़काव करें। इस उपाय से निश्चित ही दांपत्य जीवन में प्रेम की गंगा बहेगी।

(Source - Google)

इन ख़बरों पर भी डालें एक नजर :-

चाय से जानें अपने व्यक्तित्व के बारे में

तीनों देवों ने इस महिला के सामने रखी निर्वस्त्र होने की शर्त

धनवान बनना चाहते हैं तो आज अवश्य करें ये उपाय

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.