दुनिया भर से लाखों हज यात्री पहुंचे मक्का

Samachar Jagat | Saturday, 18 Aug 2018 02:18:39 PM
Haj pilgrims from all over the world reached Mecca

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

मक्का। सऊदी अरब में सालाना हज की शुरुआत रविवार को हो रही है और इसके लिए दुनिया भर से 16 लाख से ज्यादा हजयात्री यहां पहुंच चुके हैं। अब तक दुनिया भर से 16 लाख से अधिक लोग सालाना हज के लिए मक्का पहुंच चुके हैं। हर कोई कह रहा है, लबैक अल्लाहुम्मा लबैक। (अल्लाह तुम्हारी सदा पर मैं यहां हाजिर हूं। यहां हाजिर हूं।) मिस्र से आए इमाद अब्देल रहीम ने कहा, हज करने के इस एहसास को मैं लफ्जों में बयां नहीं कर सकता।

उन्होंने कहा, मैं सभी मुस्लिम देशों के लिए, फलस्तीन और बर्मा में रहने वालों के लिए, अफगानिस्तान और हिंदुस्तान में रहने वालों के लिए दुआ मांगना चाहता हूं। मक्का पहुंच रहे अलग - अलग देशों के लोग अलग पहचान के लिए भिन्न - भिन्न रंग के परिधान पहने हुए देखे जा सकते हैं। इसके बाद उनके लिबास बदल जाते हैं। मर्द बिना सिला सफ़ेद लबादा पहनने लगते हैं जो खुदा के सामने बंदे की बराबरी दिखाता है। हज के लिए आईं औरतें ढीला ढाला लबादा पहनती हैं।

वे आध्यात्मिक शुचिता और सादगी के लिए अपना बाल ढकती हैं और मेकअप तथा नेल पालिश से परहेज करती हैं। मक्का पहुंचने के बाद हज यात्री काबा का तवाफ करना शुरू करते हैं। काबा अल्लाह के घर और एक खुदा का एक रूपक है। दुनिया भर में मुसलमान इसकी तरफ मुंह करके पांच वक्त की अपनी नमाज अदा करते हैं। मक्का में इबादत के बाद हजयात्री अराफात पर्वत के इलाके में जाएंगे। यहीं पैगंबर मोहम्मद ने अपना आखिरी खुत्बा या प्रवचन दिया था। यहां से वे मुजदलिफा जाएंगे। - एजेंसी 

( इस आलेख में दी गई जानकारियां धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित हैं, जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है। )

भगवान शिव के भी परमप्रिय सेवक हैं धन के देवता कुबेर, प्रसन्न करने के लिए करें इस मंत्र का जाप

 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.