अगर आपके घर में है किसी की शादी तो बिना पंड़ित के पास जाए इस तरीके से निकालें विवाह का मुहूर्त

Samachar Jagat | Sunday, 12 Aug 2018 07:00:01 AM
If someone married in your house then get marriage muhurt In this way

धर्म डेस्क। हिंदू धर्म में विवाह संस्कार का बहुत ही महत्व है, विवाह के मुहूर्त से लेकर उसके संपन्न होने तक जितने भी कार्य किए जाते हैं उनके बारे में पहले पंडित से सलाह ली जाती है। जिससे सभी कार्य शुभ मुहूर्त में और निर्विघ्न संपन्न हो सकें। वैसे तो विवाह का मुहूर्त पंड़ितों द्वारा निकाला जाता है लेकिन अगर आप चाहें तो आप भी विवाह का मुहूर्त आसानी से निकाल सकते हैं। आपके घर में किसी के विवाह की तारीख तय करनी है, तो आप बिना किसी पंड़ित के पास जाए स्वयं विवाह का शुभ मुहूर्त निकाल सकते हैं। विवाह का शुभ मुहूर्त निकालने की प्रक्रिया बहुत ही सरल है, आइए जानते हैं कैसे निकाला जाता है विवाह का मुहूर्त .....

विवाह की शुभ तिथि जानने के लिए वर-वधू की जन्म राशि का प्रयोग किया जाता है। 

वर या वधू का जन्म जिस चन्द्र नक्षत्र में हुआ होता है। उस नक्षत्र के चरण में आने वाले अक्षर को भी विवाह की तिथि ज्ञात करने के लिए प्रयोग किया जाता है। 

विवाह की तिथि सदैव वर-वधू की कुण्डली में गुण-मिलान करने के बाद निकाली जाती है।

विवाह मुहूर्त समय का निर्णय करने के लिए वर-कन्या की राशियों में विवाह की एक समान तिथि को विवाह मुहूर्त के लिए लिया जाता है।

वर और कन्या की कुण्डलियों का मिलान कर लेने के पश्चात उनकी राशियों में जो-जो तारीखें समान होती हैं। उन तारीखों में वर और कन्या का विवाह शुभ व ग्राह्य माना जाता है।

( इस आलेख में दी गई जानकारियां धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित हैं, जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है। )

भगवान शिव के भी परमप्रिय सेवक हैं धन के देवता कुबेर, प्रसन्न करने के लिए करें इस मंत्र का जाप

अगर पैसों की कमी चल रही है तो इस छोटी सी चीज को रखें अपनी जेब में

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.