अगर इस मंदिर में पति-पत्नी एक साथ कर लें माता के दर्शन तो वैवाहिक जीवन में परेशानियां हो जाती है शुरू

Samachar Jagat | Sunday, 14 Apr 2019 11:48:49 AM
If the husband and wife go together in this temple  So there is a problem in marital life

धर्म डेस्क। विवाह के बाद पति-पत्नी को पूजा के सभी कार्य एक साथ ही करने होते हैं और ये माना जाता है कि अगर पति या पत्नी पूजा का कोई भी कार्य अकेले करता है तो उसे उसका फल नहीं मिलता है। इसी के साथ मंदिर में भी पति-पत्नी को एकसाथ ही जाना चाहिए। लेकिन आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि एक मंदिर ऐसा है जहां पर पति-पत्नी को साथ में जाने की इजाजत नहीं है। आखिर क्यों इस मंदिर में पति-पत्नी एक साथ नहीं जा सकते हैं आइए आपको बताते हैं इसके बारे में ........

शिमला के रामपुर नामक स्थान पर स्थित श्राई कोटि माता के मंदिर में पति और पत्नी के एक साथ पूजन या दुर्गा की प्रतिमा के दर्शन करने पर पूरी तरह से रोक है। इस मंदिर में दंपती जाते तो हैं पर एक बार में एक ही दर्शन करता है। यहां पहुंचने वाले दंपती अलग-अलग समय में प्रतिमा के दर्शन करते हैं। इसके बाद भी अगर कोई दंपती मंदिर में जाकर प्रतिमा के दर्शन करता है तो उसे इसकी सजा भुगतनी पड़ती है। 

माना जाता है कि भगवान शिव ने अपने दोनों पुत्रों गणेश और कार्तिकेय को ब्रह्मांड का चक्कर लगाने कहा था। कार्तिकेय तो अपने वाहन पर बैठकर भ्रमण पर चले गए किन्तु गणेणजी ने माता-पिता के चक्कर लगा कर ही यह कह दिया कि माता-पिता के चरणों मैं ही ब्रह्मांड है। इसके बाद कार्तिकेय ब्रह्मांड का चक्कर लगाकर आए तब तक गणेश जी का विवाह हो चुका था। इसके बाद वह गुस्सा हो गए और उन्होंने कभी विवाह न करने का संकल्प लिया। 

श्राईकोटी में दरवाजे पर आज भी गणेश जी सपत्नीक विराजमान हैं। कार्तिकेय के विवाह न करने के प्रण से माता पार्वती बहुत रुष्ट हुईं और उन्होंने कहा कि जो भी पति-पत्नी यहां उनके दर्शन करेंगे वह एक दूसरे से अलग हो जाएंगे। इसी वजह से आज भी पति-पत्नी इस मंदिर में एक साथ दर्शन नहीं करते हैं और माना जाता है कि अगर कोई दंपती भूलवश भी मंदिर में एक साथ दर्शन कर लेता है तो उसके वैवाहिक जीवन में बाधाएं आनी प्रारंभ हो जाती हैं।

( इस आलेख में दी गई जानकारियां धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित हैं, जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है । )

कहीं आपकी तरक्की की राह में भी तो बाधाएं उत्पन्न नहीं कर रहीं राशि अनुसार आपके अंदर की ये कमियां

भूत-प्रेत का साया होने पर व्यक्ति को अपने हाथ में रखनी चाहिए ये चीज, आत्माएं नहीं पहुंचा सकती नुकसान



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.