कैलाश मानसरोवर यात्रा हुई शुरू, पहला जत्था हुआ रवाना

Samachar Jagat | Tuesday, 11 Jun 2019 03:04:27 PM
Kailash Mansarovar Yatra started, First group left for Bholanaths views

नई दिल्ली। कैलाश मानसरोवर की इस वर्ष की यात्रा मंगलवार से प्रारंभ हो गई। विदेश मंत्री डॉ. सुब्रह्मण्यम जयशंकर ने जवाहरलाल नेहरू भवन में उत्तराखंड के लिपुलेख दर्रे से होकर जाने वाले यात्रियों के पहले जत्थे को शुभकामनाओं के साथ विदाई दी। विदेश मंत्री ने इस मौके पर तीर्थयात्रियों को संबोधित करते हुए कामना कि उनकी यात्रा पूर्णत: सुरक्षित और अद्बितीय आध्यात्मिक अनुभव से परिपूर्ण हो। उन्होंने यात्रियों को सलाह दी कि वे जत्थे के साथ जाने वाले संपर्क अधिकारियों की सुरक्षा सलाह का पूरी तरह से पालन करें। 

इस मंदिर के नीचे बहने वाली जलधारा को देखकर पता लग जाता है कि कश्मीर के लिए कैसा रहेगा आने वाला समय

उन्होंने कहा कि यात्रा का मार्ग जितना कठिन है, उतना ही मनोरम भी है। यात्रियों को निश्चित रूप से यात्रा में उनकी कल्पना से कहीं अधिक रोमांचकारी एवं आध्यात्मिक अनुभव की प्राप्ति होगी। डॉ. जयशंकर ने यात्रा के उत्तम प्रबंधन के लिए उत्तराखंड, दिल्ली एवं सिक्किम की राज्य सरकारों को धन्यवाद दिया तथा जनवादी चीन गणराज्य की सरकार के प्रबंधों की भी सराहना की एवं आभार व्यक्त किया। 

आर्थिक तंगी से परेशान हैं तो गंगा दशमी पर करें ये उपाय, पूरे साल नहीं होगी धन-धान्य की कमी

उन्होंने कहा कि इस साल कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए 3000 से अधिक आवेदन आए थे जिनमें से 1580 लोगों को जाने का अवसर मिलेगा। उन्होंने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि लोगों में इस तीर्थस्थल के लिए रुचि लगातार बढ़ रही है। लिपुलेख दर्रे से होकर 60 यात्रियों के 18 जत्थे जाएंगे जबकि सिक्किम में नाथूला दर्रे से होकर 50 यात्रियों के 10 जत्थे जाएंगे। मंगलवार को रवाना हुए जत्थे में 57 यात्री एवं दो संपर्क अधिकारी गए हैं। -एजेंसी

बजरंगबली की कृपा से आज इन तीन राशि के जातकों की आय में हो सकती है वृद्धि



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.