स्थगित कैलाश यात्रा को मिली हरी झंडी

Samachar Jagat | Monday, 20 Aug 2018 10:50:18 AM
Kailash Yatra started again

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

नैनीताल। विदेश मंत्रालय ने स्थगित कैलाश मानसरोवर यात्रा को हरी झंडी दे दी है। कैलाश यात्रा के शेष सभी दल अब यात्रा पूरी कर सकेंगे। अभी फिलहाल 15वें एवं 16वें दल को हरी झंडी मिली है। उत्तराखंड में मौसम खराब होने के कारण कैलाश यात्रा को स्थगित कर दिया गया था। अंतिम चार दलों को फिलहाल रोक दिया गया था। विदेश मंत्रालय ने इसकी घोषणा करने के साथ ही एसएलओ के माध्यम से यात्रियों को इसकी जानकारी दे दी गयी थी। जिन चार दलों को स्थगित किया गया था उनमें 15वें से लेकर 18वें दल के यात्री शामिल थे। कैलाश यात्रा की समीक्षा एवं कुमाऊं मंडल विकास निगम की रिपोर्ट के बाद विदेश मंत्रालय ने शेष स्थगित दलों को यात्रा के लिए हरी झंडी दिखा दी है। 

कुमाऊं मंडल विकास निगम के महाप्रबंधक टीएस मर्तोलिया ने बताया कि विदेश मंत्रालय की ओर से 15वें एवं 16वें दल के आने की सूचना प्राप्त हो गयी है। तय कार्यक्रम के मुताबिक 15वें दल के यात्री 21 अगस्त को दिल्ली में एकत्रित होंगे। 25 अगस्त को यह दल दिल्ली से रवाना हो। उन्होंने बताया कि सब ठीक रहा तो 16वां दल भी 29 अगस्त को रवाना हो जाएगा। कुल 18 दलों में से 14 दल अभी तक कैलाश यात्रा पर जा चुके हैं। दस दल यात्रा कर वापस दिल्ली लौट गए हैं जबकि 14वां दल अभी गुंजी में रूका हुआ है।

इसी प्रकार 13वां एवं 11वां दल चीन के कब्जे वाले तिब्बत की यात्रा पर है। बारहवें दल के यात्री कैलाश के दर्शन कर वापस लौट रहे हैं। ग्यारहवां दल अपने तय कार्यक्रम से एक सप्ताह की देरी से चल रहा है। वीजा की अवधि खत्म होने के कारण यात्रियों को गुंजी में एक सप्ताह तक अतिरिक्त रूकना पड़ा था। उल्लेखनीय है कि मौसम खराब होने के चलते विदेश मंत्रालय ने कुमाऊं मंडल विकास निगम के अनुरोध पर कैलाश यात्रा को स्थगित कर अंतिम चार दलों को रोक दिया गया था। अब मौसम साफ होने के कारण दो दलों को यात्रा के लिए हरी झंडी दिखाई गयी है।-एजेंसी 
 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.