जानिए! मकर संक्रांति पर कटी हुई पतंग का घर में गिरना शुभ होता है या अशुभ

Samachar Jagat | Friday, 11 Jan 2019 03:52:14 PM
Kite Festival Makar Sankranti Special 2019

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

धर्म डेस्क। मकर संक्रांति पर कई जगहों पर पतंग उड़ाने की परंपरा है, लोग इस दिन दान, पुण्य के साथ ही जमकर पतंगबाजी भी करते हैं। सुबह से ही लोग अपनी छतों पर पहुंच जाते हैं और हाथ में पतंग डोर लेकर अपनी पतंग को सबसे ऊंची करने में लग जाते हैं। इसके साथ ही सभी एक दूसरे की पतंग को काटकर खुश होते हैं। वहीं कुछ लोग पतंग उडाने के साथ ही पतंग लूटने का भी मजा लेते हैं। 


अगर आप पर भी चल रही है शनि की महादशा तो घर में लगाएं शनि को प्रिय ये पेड़, बनी रहेगी सुख-समृद्धि

पतंग उडाने की परंपरा भारत के अलावा दूसरे देशों में भी है इन्हीं में से एक है चीन, मकर संक्रांति के अवसर पर किसी घर में पतंग कटकर आना चीन में सुख - समृद्धि का सूचक माना जाता है। चीन में पतंग को लेकर कुछ धार्मिक मान्यताएं भी हैं, यहां की मान्यताओं के अनुसार, पतंगों की डोर वह जरिया है जो पृथ्वी को स्वर्ग से मिलाती है। 

14 जनवरी के बाद खुलेंगे इस राशि के जातकों की बंद किस्मत के दरवाजे, बन जाएंगे धनवान

चीन के लोगों का मानना है कि अगर पतंग को ऊंची कर उसे आसमान में उड़ने के लिए छोड़ दिया जाए तो पतंग छोड़ने वाले का दुर्भाग्य पतंग के साथ आसमान में गुम हो जाता है और यदि कोई कटी हुई पतंग उनके घर में प्रवेश करती है तो यह उनके लिए बहुत ही शुभ संयोग होता है, इसी कारण यहां पतंग को सुख - समृद्धि का सूचक माना जाता है।

(इस आलेख में दी गई जानकारियां धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित हैं, जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है।)

कहीं आपकी तरक्की की राह में भी तो बाधाएं उत्पन्न नहीं कर रहीं राशि अनुसार आपके अंदर की ये कमियां

भूत-प्रेत का साया होने पर व्यक्ति को अपने हाथ में रखनी चाहिए ये चीज, आत्माएं नहीं पहुंचा सकती नुकसान

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.