जानिए, क्या होता है यंत्रों का प्रभाव ? समस्याओं के निवारण में कैसे करें इनका उपयोग

Samachar Jagat | Thursday, 11 Jan 2018 02:36:17 PM
Know what happens, the effect of the instruments? How to use them to troubleshoot problems

ज्योतिष डेस्क। ज्योतिष शास्त्र में रत्नों के अलावा यंत्रो का भी महत्वपूर्ण स्थान है। ये यंत्र एक तरह की विशेष ज्यामितीय संरचना होते है। इनको विशेष आकृति, चिह्न और संख्या का प्रयोग कर के बनाया जाता है। यंत्र जो प्रतीकों, रेखाएं और अंकों से निर्मित होते हैं, वे बहुत शक्तिशाली होते हैं। इनका निर्माण और उपयोग दोनों ही बहुत मुश्किल रहता है।

जिन यंत्रो में अंक होते है, वे आम तौर पर अधिक शक्तिशाली होते हैं। इनकी संरचना और उपयोग बहुत सरल होता हैं। यंत्रों के बारे में एक ध्यान देने योग्य बात ये है कि सभी लोगों के लिए अलग अलग यंत्र होते है। एक ही प्रकार का यंत्र हर किसी व्यक्ति द्वारा इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। यंत्र केवल विशेष परिस्थितियों में और सावधानी के साथ इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

यंत्रो का निर्माण शब्दों और मंत्रों का मिश्रण करके किया जाता है जो कि आंकड़ों के रूप में होता है। ये आंकड़े बहुत विशेष होते हैं और ये विशेष नक्षत्र में बनाये जाते हैं ,इन यंत्रों को अंतरिक्ष की ऊर्जा इकट्ठा करने के लिए बनाया जाता है। एक बार आंकड़े बनने के बाद इसमें शब्द डाले जाते है। यह विशेष नक्षत्र में प्रयोग किया जाता है। ये यंत्र वायुमंडल और अंतरिक्ष से ऊर्जा को अवशोषित करते है।

यंत्र बहुत तेजी से अपना प्रभाव दिखाते है इसलिए इनका लाभ और दुष्प्रभाव तुरन्त मिलता है। यदि यंत्र ठीक से बनाया गया है तो यह ग्रहों को आपके अनुकूल बनाता है। हालांकि, अनुचित यंत्र जीवन में समस्या पैदा करता है। यंत्र बनाने की प्रक्रिया गुप्त होती है इसलिए सही यंत्र ढूंढना बहुत मुश्किल काम है।
 
आपको ऐसे यंत्रो का उपयोग करने से बचना चाहिए जो आंकड़ों से बने है। किसी भी यंत्र में एक गलत अंक जीवन में बहुत सारी समस्याएं पैदा कर सकता है। इसलिए आपको किसी ज्योतिष या विशेषज्ञ से परामर्श करने के बाद ही यंत्र का उपयोग करना चाहिए। साथ ही सिर्फ ऐसे यंत्र का प्रयोग करें, जो अंकों से बना है।

रेडीमेड यंत्र के बजाय हाथ से बने यंत्र का प्रयोग करें। आप यंत्र को गले में या कमर के नीचे पहन सकते हैं। इसके अलावा आप इन्हें अपने कार्यस्थल पर भी रख सकते हैं। यंत्र का उपयोग करने से पहले आपको अपने से बड़े लोगों से आशीर्वाद लेना चाहिए।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.