सोमवती अमावस्या पर लाखों श्रद्धालुओं ने लगाई श्रद्धा की डुबकी

Samachar Jagat | Tuesday, 17 Apr 2018 12:29:29 PM
Millions of pilgrims plunge reverence on Somvati Amavasya

जींद। सोमवती अमावस्या पर प्राचीन तीर्थ स्थल पांडू पिंडारा के सरोवर में श्रद्धा की डुबकी लगाई तथा पितरों की आत्मा की शांति के लिए पिंड दान किया। पांडू पिडारा तीर्थ स्थल की ख्याति अब विदेशों तक पहुंच गई है तथा पुर्तगाल, कनाडा और अन्य देशों से लोग यहां आकर स्नान और पिंड दान कर रहे हैं। तीर्थ पर श्रद्धालुओं के पहुंचने का सिलसिला रविवार को ही शुरू हो गया था।

जानिए! दूध से जुड़े कुछ शकुन-अपशकुन के बारे में .......

जिला प्रशासन ने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए व्यापक इंतज़ाम किए हैं। एक अनुमान के अनुसार इस सोमवती अमावस्या पर लगभग चार लाख श्रद्धालुओं ने पवित्र सरोवर में डुबकी लगाई। वहीं उत्तर प्रदेश के पौराणिक तीर्थ स्थल चित्रकूट में सोमवती अमावस्या के पावन पर्व पर दस लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने मंदाकिनी नदी में डुबकी लगाकर कामदगिरि की पांच किलोमीटर की परिक्रमा की। सोमवती अमावस्या पर दंडवत परिक्रमा करने वालों की भी भारी संख्या रही।

धनवान बनने के लिए व्यक्ति की कुंडली में होने चाहिए ये योग

चिलचिलाती धूप में भी श्रद्धालुओं के उत्साह में कोई कमी नहीं दिखाई पड़ी। चित्रकूट के प्रमुख संत राज कुमार दास ने बताया की सोमवती अमावस्या को सतुवाई अमावस्या के नाम से भी जाना जाता है। श्रद्धालु कामतानाथ जी को सत्तू का भोग लगा कर प्रसाद पाते हैं। श्रद्धालुओं ने परिक्रमा के बाद गुप्त गोदावरी, सती अनुसुइया, हनुमान धारा, स्फटिक शिला, जानकी कुंड आदि स्थानों में भी दर्शन किया। श्रद्धालुओं द्वारा कई स्थानों पर भंडारे के आयोजन भी किए गए। -एजेंसी 

धन वृद्धि के लिए दीपक जलाते समय करें इन नियमों का पालन



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.