जानिए! कितना शुभ है इस बार माँ दुर्गा का आगमन और प्रस्थान

Samachar Jagat | Thursday, 11 Oct 2018 05:41:28 PM
Mother Durgas arrival and departure is so good this time

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

धर्म डेस्क। नवरात्र के प्रारंभ होते ही मां का आगमन किस वाहन पर बैठकर हुआ है और वे किस वाहन पर बैठकर प्रस्थान करेंगी इसका शास्त्रों में बहुत महत्व बताया गया है। शास्त्रों के अनुसार नवरात्र के प्रत्येक दिन माता का रूप और वाहन अलग - अलग होते हैं। शास्त्रों में माता दुर्गा के अनेक वाहन बताए गए हैं, देवी पुराण के अनुसार माता के आगमन का वाहन - रविवार व सोमवार को हाथी, शनिवार व मंगलवार को घोड़ा, गुरुवार व शुक्रवार को पालकी, बुधवार को नौका होता है।

नवरात्र के दिनों में अगर व्यक्ति करता है ये काम तो मां भगवती हो जाती हैं उससे रूष्ठ 

वहीं प्रस्थान के लिए वाहन रविवार व सोमवार को भैंसा, शनिवार और मंगलवार को सिंह, बुधवार व शुक्रवार को गज या हाथी और गुरूवार को नर होता है। इस बार नवरात्र बुधवार से प्रारंभ हुए और इसी कारण माता का आगमन नौका में हुआ है और माता हाथी पर बैठकर प्रस्थान करेंगी। 

Navaratri Special : जानिए मां दुर्गा के नौ रूप और उनकी महिमा के बारे में

जब मां दुर्गा नौका में सवार होकर आती हैं और हाथी पर बैठकर प्रस्थान करती हैं तो ये संकेत समृद्धिकारक होता है। ये दर्शाता है कि इस बार माता का आगमन व गमन जनजीवन के लिए हर प्रकार की सिद्धि देने वाला और मनोकामना पूर्ति वाला रहेगा। 

मां भगवती को प्रसन्न करने के लिए नवरात्र के दिनों में राशि अनुसार करें इन मंत्रों का जाप

इस शंख को घर या ऑफिस की तिजोरी में रखने से होती है धन की बरसात

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.