शिव-पार्वती जिस अग्नि के समक्ष सात फेरे लेकर विवाह के बंधन में बंधे वो आज भी जल रही है इस मंदिर में

Samachar Jagat | Tuesday, 26 Mar 2019 10:10:35 AM
Shiva-Parvati, who is tied in the bondage of marriage by taking a round of fire, is still burning in this temple

धर्म डेस्क। भगवान शिव का विवाह पहले सती से हुआ और इसके बाद माता पार्वती उनकी पत्नी बनीं, पौराणिक मान्यताओं के अनुसार माता पार्वती सती का ही रूप थीं और उन्होंने कठोर तपस्या करके शिवजी को पति रूप में प्राप्त किया था। पार्वती ने भगवान शिव से कहां और कैसे विवाह किया इसके बारे में अनेक पौराणिक कथाएं मिलती हैं, हम आपको यहां उस जगह के बारे में बता रहे हैं जो आज भी मौजूद है और माना जाता है कि शिव-पार्वती का विवाह यहीं पर संपन्न हुआ था। आइए आपको बताते हैं इस स्थान के बारे में ........................

अपने घर को नकारात्मक शक्तियों के प्रभाव से बचाने के लिए करें ये उपाय

उत्तराखंड के रूद्रप्रयाग जिले में त्रियुगीनारायण नाम का एक मंदिर है और माना जाता है कि यहीं पर भगवान शिव और माता पार्वती विवाह के बंधन में बंधे थे। जिस ​अग्नि के समक्ष माता पार्वती ने भगवान शिव के साथ सात फेरे लिए वो अग्नि ज्योत के रूप में त्रेतायुग से यहां पर निरंतर जल रही है। 

महाभारत के युद्ध से भी भयंकर होता रामायण का ये युद्ध, जानिए कैसे माता सीता ने सृष्टि के विनाश को रोका

वहीं मान्यता के अनुसार शादी के बाद जो दंपति यहां आकर शिव-पार्वती का आर्शीवाद लेते हैं उनका दांपत्य जीवन सुखपूर्वक व्यतीत होता है। इसी वजह से यहां नवविवाहित जोड़ों की भीड़ लगी रहती है और दूर-दूर से लोग यहां शिव-पार्वती का आर्शीवाद लेने के लिए आते हैं।

(ये सभी जानकारियां शास्त्रों और ग्रंथों में वर्णित हैं, लेकिन इन्हें अपनाने से पहले किसी विशेष पंडित या ज्योतिषी की सलाह अवश्य ले लें।)

कहीं आपकी तरक्की की राह में भी तो बाधाएं उत्पन्न नहीं कर रहीं राशि अनुसार आपके अंदर की ये कमियां

भूत-प्रेत का साया होने पर व्यक्ति को अपने हाथ में रखनी चाहिए ये चीज, आत्माएं नहीं पहुंचा सकती नुकसान



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.