श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर इस बार मथुरा में होगा भव्य आयोजन

Samachar Jagat | Monday, 05 Aug 2019 12:02:29 PM
Srikrishna Janmashtami will be organized in Mathura this time

मथुरा। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के पावन पर्व पर देश के विभिन्न भागों से आने वाले तीर्थयात्रियों को देश-विदेश में आयोजित की जानेवाली जन्माष्टमी की झांकियां इस बार मथुरा में ही देखने का मौका मिलेगा।


यह जानकारी देते हुए उत्तर प्रदेश के डेयरी, अल्पसंख्यक कल्याण, हज, संस्कृति,पशुधन एवं मत्स्य विभाग मंत्री लक्ष्मीनारायण चौधरी ने रविवार शाम यहां संवाददाताओं को दी। उन्होंने बताया कि इस बार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मथुरा की जन्माष्टमी को अति भव्य तरीके से मनाना चाह रहे हैं ,जिससे इसे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर और अधिक प्रसिद्धि मिले ।

उन्होंने बताया कि इस बार श्रीकृष्णा जन्माष्टमी के आयोजन की जिम्मेदारी राज्य के संस्कृति विभाग, ब्रज तीर्थ विकास परिषद तथा पर्यटन विभाग को संयुक्त रूप से दी गई है। उन्होंने बताया कि तीन दिवसीय आयोजन मथुरा के रामलीला मैदान पर आयोजन 23 अगस्त से किया जाएगा, जिसमें ब्रज की जन्माष्टमी के साथ-साथ देश विदेश के विभिन्न भागों में आयोजित की जानेवाली श्रीकृष्ण लीलओं का प्रस्तुतीकरण कलाकारों द्वारा किया जाएगा।

चौधरी ने बताया कि तीनों दिन विभिन्न प्रदेशों की झांकियां शहर के मुख्य मार्गों से होकर गुजरेंगी जिससे नई पीढ़ी को लीला पुरूषोत्तम की लीलाओं की अधिक से अधिक जानकारी मिल सके।

उन्होंने बताया कि जन्माष्टमी की रात 12 बजे जहां उक्त स्थल पर उड़ीसा से आनेवाले 101 कलाकारों द्वारा एक साथ एक प्रकार की शंखध्वनि की जाएगी ,वहीं इस अवसर पर ब्रज के मंदिरों में भी सघन शंखध्वनि करायी जाएगी । उसके साथ-साथ घंटे घडिय़ाल भी बजाए जाएंगे। इसके लिए मंदिर के महन्तों की एक बैठक बुलाई जाएगी।

चौधरी के अनुसार तीन दिन न केवल ब्रज के सभी मंदिर बिजली की रंग बिरंगी आभा बिखेरेंगे बल्कि मथुरा आनेवाले विभिन्न मार्गों पर रंगबिरंगी रोशनी कराई जाएगी। श्रीकृष्ण की नगरी को नई नवेली दुल्हन की तरह सजाया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों से कहा है कि जहां मंदिरों के आसपास दुपहिया वाहनों समेत वाहनों का प्रवेश वर्जित किया जाय वहीं तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए सैकड़ों अस्थाई शौचालय बनाए जाएं। उन्होंने कहा कि अधिकारियों से कहा गया है कि व्यवस्थाएं इस प्रकार से की जानी चाहिए कि तीर्थयात्रियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो।

उन्होंने बताया कि ब्रज तीर्थ विकास परिषद के उपाध्यक्ष शैलजाकांत मिश्र, प्रमुख सचिव पर्यटन जितेन्द्र कुमार, जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शलभ माथुर, मुख्य कार्यपालक अधिकारी ब्रज तीर्थ विकास परिषद आदि की उपस्थिति में अधिकारियों की बैठक कर इस अवसर पर स्वच्छता के साथ साथ अन्य व्यवस्थाएं करने को कहा गया है । उन्होंने कहा कि यह आयोजन अयोध्या के दीपोत्सव से भी भव्य कराने का प्रयास होगा। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.