साल 2019 का पहला चंद्रग्रहण आज, जानिए ज्योतिषीय दृष्टि से कितना है महत्वपूर्ण

Samachar Jagat | Monday, 21 Jan 2019 10:26:17 AM
The first lunar eclipse of the year 2019, know how important is astrological

धर्म डेस्क। साल 2019 का पहला चंद्रग्रहण शुरू हो चुका है, भारतीय समयानुसार चंद्रग्रहण 09 बजकर 04 मिनट से शुरू हो गया है और ये 12 बजकर 21 मिनट तक रहेगा। इस चंद्रग्रहण को सुपर ब्लड वूल्फ मून कहा जाएगा लेकिन ये ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा। उत्तरी अफ्रीका और मध्य-पूर्व अफ्रीका, यूरोप, अमेरिका में चंद्रग्रहण को साफ - साफ देखा जा सकेगा।

कपड़े बदलते समय अगर आपकी जेब से गिर जाएं पैसे तो समझ लें ये होने वाला है आपके साथ

नासा के अनुसार, सुपर मून पर चंद्रमा अन्य दिनों के मुकाबले धरती के सबसे करीब 3,63,000 किमी दूर होता है और इस दिन चंद्रमा अन्य दिनों के मुकाबले 14 से 30 फीसदी तक चमकीला होता है। सुपर मून पर चंद्रमा लाल तांबे जैसे रंग का नजर आता है इसलिए इसे ब्लड मून भी कहा जाता है।  ज्योतिषीय दृष्टि से ये ग्रहण ज्यादा महत्वपूर्ण नहीं होगा क्योंकि भारत में चंद्र ग्रहण दिखाई नहीं देगा, इसी कारण न तो सूतक लगेगा और न ही शुभ कार्य में किसी प्रकार की बाधा आएगी।

ये हैं सबसे शक्तिशाली पांच मंत्र, जिनका प्रतिदिन जाप करने से व्यक्ति का जीवन रहता है खुशहाल

आपको बता दें कि साल 2019 का पहला ग्रहण सूर्यग्रहण था और ये 6 जनवरी को पड़ चुका है, सूर्यग्रहण भी भारत में दिखाई नहीं दिया था। गौरतलब है कि पिछली बार पूर्ण चंद्र ग्रहण साल 2018 में 27 जुलाई को पड़ा था और इसकी अवधि 1 घंटा 43 मिनट थी। साल 2019 का दूसरा और आखिरी चंद्रग्रहण 16 जुलाई को होगा। 

(इस आलेख में दी गई जानकारियां धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित हैं, जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है।)

कहीं आपकी तरक्की की राह में भी तो बाधाएं उत्पन्न नहीं कर रहीं राशि अनुसार आपके अंदर की ये कमियां

भूत-प्रेत का साया होने पर व्यक्ति को अपने हाथ में रखनी चाहिए ये चीज, आत्माएं नहीं पहुंचा सकती नुकसान



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.