जो व्यक्ति गीता में दी गई इस शिक्षा को अपने जीवन में अपनाता है वह कभी भी नहीं होता परास्त

Samachar Jagat | Monday, 09 Jul 2018 01:50:04 PM
The person who takes the education given in the Gita in his life will never be defeated

धर्म डेस्क। भगवान श्री कृष्ण ने महाभारत के युद्ध में अर्जुन को गीता का उपदेश देकर उन्हें ज्ञान प्रदान किया। भले की भगवान श्री कृष्ण ले गीता का उपदेश अर्जुन को दिया लेकिन ये शिक्षा समस्त संसार के लिए आज भी बड़े काम की है। जो व्यक्ति गीता में दिए गए उपदेशों को अपने जीवन में अपनाता है वह कभी भी किसी से परास्त नहीं होता है। आइए जानते हैं श्रीमद्भगवत गीता की इन महत्पूर्ण शिक्षाओं के बारे में  .....

भगवान श्री कृष्ण ने श्रीमद् भगवत गीता में अर्जुन को जीवन जीने की सीख दी, उन्होंने बताया कि व्यक्ति को मोह, ममता का त्याग कर सही और गलत का निर्णय करना चाहिए। 

भगवान श्री कृष्ण ने कहा कि जीना और मरना, जन्म लेना और बढ़ना, विषयों का आना और जाना, सुख और दुख का अनुभव, ये तो संसार में होते ही हैं। इनसे परेशान होकर व्यक्ति को अपने कर्म का त्याग नहीं करना चाहिए। भगवान श्री कृष्ण ने बताया कि व्यक्ति को बिना फल की चिंता किए कर्म करना चाहिए। 

समुद्र में नदियां आकर मिलती हैं पर वह अपनी मर्यादा नहीं छोड़ता। ऐसे ही संसार में रहते हुए, उसके व्यवहारों को स्वीकारते हुए मनुष्य को अपनी मर्यादा का त्याग नहीं करना चाहिए।

जो मनुष्य अपने मन को वश में कर लेता है, उसका मन ही उसका सबसे अच्छा मित्र बन जाता है, लेकिन जो मनुष्य मन को वश में नहीं कर पाता है, उसके लिए वह मन ही उसका सबसे बड़ा शत्रु बन जाता है।

जो मनुष्य धन और झूठी मान-प्रतिष्ठा के घमंड में चूर होकर केवल नाम-मात्र के लिए पूजा-यज्ञ करते हैं, ऐसे मनुष्यों को कभी भी शांति नहीं मिलती है। 

बिना श्रद्धा के यज्ञ, दान और तप के रूप में जो कुछ भी सम्पन्न किया जाता है, वह न तो इस जन्म में लाभदायक होता है और न ही अगले जन्म में लाभदायक होता है। इसी कारण मनुष्य को मन में किसी भी प्रकार का द्वेष किए बिना सभी कार्य करने चाहिए।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.