साल 2018 का दूसरा सूर्य ग्रहण हुआ शुरू, जानिए इससे जुड़ी कुछ खास बातें

Samachar Jagat | Friday, 13 Jul 2018 07:16:01 AM
The second solar eclipse of the year 2018 began

धर्म डेस्क। साल 2018 का दूसरा सूर्य ग्रहण आज पड़ रहा है, इस ग्रहण की अवधि 2 घंटे 25 मिनट होगी। ग्रहण सुबह 7 बजे से शुरू हो चुका है और ये 9 बजकर 44 मिनट पर समाप्त होगा। भारतीय ज्योतिष में ग्रहण का बहुत महत्व है क्योंकि इसका सीधा प्रभाव मानव जीवन पर पड़ता है। यह ग्रहण आंशिक होगा और यह पेसिफिक, दक्षिण ऑस्ट्रेलिया और हिन्द महासगार में दिखाई देगा। वहीं भारत में यह दिखाई नहीं देगा। सूर्य ग्रहण सदैव अमावस्या के दिन घटित होता है और आज भी आषाढ़ मास की अमावस्या है। ग्रहण को धार्मिक दृष्टि से अशुभ माना जाता है। आइए जानते हैं इससे जुड़ी कुछ खास बातें .....

क्या होता है सूर्य ग्रहण :-

सूर्य ग्रहण एक खगोलीय घटना है जो सूर्य चंद्र व पृथ्वी की विशेष स्थिति के कारण बनती है। जब चंद्र सूर्य व पृथ्वी के बीच आता है तब सूर्य कुछ देर के लिए अदृश्य हो जाता है, इस स्थिति को सूर्य ग्रहण कहते हैं। इसमे चंद्र, सूर्य व पृथ्वी एक ही सीध में होते हैं व चंद्र पृथ्वी और सूर्य के बीच होने की वजह से चंद्र की छाया पृथ्वी पर पड़ती है। 

पूर्ण सूर्य ग्रहण :-

आपको बता दें कि पूर्ण ग्रहण के समय पृथ्वी पर सूर्य का प्रकाश पूर्णतः अवरुद्ध हो जाता है और पृथ्वी पर पूरी तरह अंधेरा हो जाता है, ये ग्रहण पूर्ण सूर्यग्रहण कहलाता है। 

आंशिक सूर्य ग्रहण :-

जब चन्द्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच में इस प्रकार आता है कि सूर्य का कुछ ही भाग पृथ्वी से दिखाई नहीं देता है अर्थात सूर्य के केवल कुछ भाग पर ही चन्द्रमा का प्रभाव पड़ता है तो ऐसा ग्रहण आंशिक सूर्य ग्रहण कहलाता है। 

(इस आलेख में दी गई जानकारियां धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित हैं, जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है।)

बड़े काम की हैं वास्तु पर आधारित ये छोटी-छोटी बातें, घर से तनाव और परेशानियों को रखती हैं दूर


 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.