मंदिर में जाने के होते हैं कुछ नियम, जिनका पालन न करने पर रूष्ठ हो जाते हैं भगवान और नहीं मिलता की गई पूजा का फल

Samachar Jagat | Tuesday, 30 Apr 2019 08:43:06 AM
There are some rules to go to the temple

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

धर्म डेस्क। अधिकतर सभी लोग मंदिर में भगवान के दर्शन और पूजा के लिए जाते हैं लेकिन बहुत कम लोग ऐसे होते हैं जिन्हें मंदिर में जाने के नियमों के बारे में जानकारी होती है। इसी वजह से वे वहां जाकर कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिसकी वजह से भगवान उनसे रूष्ठ हो जाते हैं और उनकी मनोकामनाओं की पूर्ति नहीं होती है। भगवान की कृपा प्राप्त करने के लिए मंदिर में जाने के नियमों के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए और इनका पालन भी किया जाना चाहिए। मंदिर में जाने के नियम क्या हैं आइए जानते हैं इनके बारे में ...................

महाभारत के युद्ध में अहम भूमिका निभाने वाली ये महिला हवनकुंड से हुई उत्पन्न, जानिए जन्म से जुड़ी रोचक कथा के बारे में

सबसे पहले तो मंदिर जाते समय अपने कपड़ों का विशेष ध्यान रखें, यहां पर गंदे और तंग कपड़े पहनकर न जाएं। पुरूष कुर्ता-पायजामा या पेंट-शर्ट और महिलाएं साड़ी या सूट पहनकर मंदिर जाएं। 

महिलाएं जब भी मंदिर में प्रवेश करें तो अपने सिर को कपड़े से ढंक लें और पुरूष पूजा करते समय अपने सिर पर रूमाल रखें। वहीं मासिक धर्म के दौरान महिलाएं मंदिर में प्रवेश न करें।

अगर इस मंदिर में पति-पत्नी एक साथ कर लें माता के दर्शन तो वैवाहिक जीवन में परेशानियां हो जाती है शुरू

मंदिर में कभी खाली हाथ प्रवेश न करें, अपने साथ पूजा की सामग्री और मिठाई आदि अवश्य लेकर जाएं।

आजकल सेल्फी क्लिक करने का चलन काफी बढ़ गया है लेकिन मंदिर जाते समय ये ध्यान में रखें कि वहां पर आप भगवान के दर्शन और पूजा के लिए जा रहे हैं न कि फोटो खिंचवाने। इसलिए मंदिर में फोटो न खिंचवाएं और अपना पूरा ध्यान भगवान की भक्ति में लगाएं।

( इस आलेख में दी गई जानकारियां धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित हैं, जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है । )

सत्यवती ने इन तीन शर्तों को पूरा करने के बाद किया था ऋषि पाराशर के प्रेम को स्वीकार, जानिए क्या था इसका महाभारत से संबंध

जानिए! चारों युगों में पाप और पुण्य की मात्रा के अलावा और किन-किन चीजों में हुआ परिवर्तन


 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.