इन जगहों पर पड़े थे भगवान बुद्ध के पवित्र कदम, आज पूरे विश्व में प्रसिद्ध हैं यहां स्थित बौद्ध मंदिर

Samachar Jagat | Friday, 17 May 2019 02:50:37 PM
These Buddhist temples are famous all over the world

धर्म डेस्क। वैशाख मास की पूर्णिमा को गौतम बुद्ध का जन्म हुआ था और इस बार 18 मई को पूर्णिमा है। इस दिन को बहुत ही शुभ माना जाता है और जो लोग भगवान बुद्ध के अनुयायी हैं वे बौद्ध मंदिरों में जाकर पूजा—अर्चना करते हैं। भगवान बुद्ध के बहुत से मंदिर हैं लेकिन यहां हम आपको उनके कुछ खास प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में बता रहे हैं। ये मंदिर उन जगहों पर स्थापित किए गए हैं जहां भगवान बुद्ध को ज्ञान प्राप्त हुआ या उन्होंने इन जगहों पर जाकर ज्ञान का प्रसार किया। आइए जानते हैं इन मंदिरों के बारे में ..............

Rawat Public School

इस शिव मंदिर में आकर एक अंग्रेज की पत्नी की मनोकामना हुई थी पूरी, पति से मिलने के बाद करवाया मंदिर का जीर्णोद्धार

महाबोधि मंदिर, बोधगया :-

महाबोधि मंदिर वह स्थान है जहां गौतम बुद्ध को ज्ञान प्राप्त हुआ था। मंदिर के पश्चिमी हिस्से में पवित्र बोधि वृक्ष स्थित है। सम्राट अशोक को महाबोधि मंदिर का संस्थापक माना जाता है। मंदिर के अंदर भगवान बुद्ध की बड़ी प्रतिमा है जो ध्यान की मुद्रा में है।

महाभारत के युद्ध की वजह थी ये स्त्री, माता के गर्भ ने नहीं अग्निकुंड से हुआ था इसका जन्म

महापरिनिर्वाण मंदिर, कुशीनगर :-

उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में स्थित महापरिनिर्वाण मंदिर में भगवान बुद्ध की 6.1 मीटर लंबी मूर्ति लेटी हुई मुद्रा में रखी है। यह मूर्ति उस काल को दर्शाती है जब भगवान बुद्ध ने अपना शरीर त्याग कर मोक्ष को प्राप्त किया था।

वट थाई मठ, बोधगया :-

बोधगया स्थित विश्व धरोहर महाबोधि मंदिर से सटे वट-पा थाई मोनास्ट्री परिसर में साल 2012 में एक नए मंदिर का निर्माण किया गया। मंदिर के अंदर भगवान बुद्ध की धातु की प्रतिमा स्थापित है।

( इस आलेख में दी गई जानकारियां धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित हैं, जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है । )

सत्यवती ने इन तीन शर्तों को पूरा करने के बाद किया था ऋषि पाराशर के प्रेम को स्वीकार, जानिए क्या था इसका महाभारत से संबंध

जिस घर में होता है ये यंत्र उस घर में कभी नहीं होती धन की कमी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.