शांति का प्रतीक होता है ये पौधा, घर में लगाने से परिवार के सदस्यों के बीच बना रहता है प्यार

Samachar Jagat | Wednesday, 22 May 2019 01:55:40 PM
This plant is a symbol of peace planting it in the house keeps it between family members

धर्म डेस्क। गुडहल के पौधे को शांति और सुख - समृद्धि का प्रतीक माना जाता है, ये पौधा जिस घर में होता है उस घर से नकारात्मता दूर रहती है और घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। ये माना जाता है कि अगर ये पौधा घर में हो तो घर के सदस्यों में आपस में प्रेम बना रहता है। जिस घर में गुडहल का पौधा होता है उस घर के सदस्यों पर माता लक्ष्मी की विशेष कृपा रहती है और व्यक्ति को सुख - समृद्धि की प्राप्ति होती है। 

इस शिव मंदिर में आकर एक अंग्रेज की पत्नी की मनोकामना हुई थी पूरी, पति से मिलने के बाद करवाया मंदिर का जीर्णोद्धार

इसी के साथ तुलसी और केले के पौधे को भी घर में लगाना शुभ माना जाता है। शास्त्रों के अनुसार केले के पौधे को घर में लगाने और उसकी पूजा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है। केले का पौधा भगवान विष्णु को भी बहुत प्रिय है, जिस घर में केले का पौधा होता है उस घर में माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु का वास रहता है। 

महाभारत के युद्ध की वजह थी ये स्त्री, माता के गर्भ ने नहीं अग्निकुंड से हुआ था इसका जन्म

वहीं तुलसी का पौधा अगर घर में होता है तो घर नकारात्मक शक्तियों के प्रभाव से बचा रहता है। तुलसी का पौधा औषधीय गुणों से भरपूर होता है इसी वजह से ये जिस घर में होता है उस घर के सदस्य कम बीमार पड़ते हैं। जिस घर में ये तीनों पौधे होते हैं उस घर में धन - संपदा और सुख - समृद्धि बनी रहती है। 

( इस आलेख में दी गई जानकारियां धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित हैं, जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है । )

सत्यवती ने इन तीन शर्तों को पूरा करने के बाद किया था ऋषि पाराशर के प्रेम को स्वीकार, जानिए क्या था इसका महाभारत से संबंध



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.