जानिए! इस बार 14 या 15 जनवरी किस दिन है मकर संक्रांति

Samachar Jagat | Monday, 07 Jan 2019 05:42:43 PM
This time 14 or 15 January Which day Makar Sankranti

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

धर्म डेस्क। हिंदू धर्म में मकर संक्रांति पर्व को बहुत ही महत्व दिया जाता है और प्रत्येक वर्ष 14 जनवरी को मकर संक्रांति का त्योहार मनाया जाता है लेकिन पिछले कुछ साल से मकर संक्रांति कभी 14 जनवरी को पड़ती है तो कभी 15 जनवरी को संक्रांति होने से उसी दिन दान - पुण्य किया जाता है। आखिर क्यों बदलती रहती है मकर संक्रांति की तारीख आइए जानते हैं इसके बारे में.............


ऑफिस के दरवाजे पर लटकाएं ये कपड़ा, व्यवसाय में होगी वृद्धि

ज्योतिष गणना के अनुसार, यह इस बात पर निर्भर करता है कि सूर्य कब धनु राशि को छोड़कर मकर राशि में प्रवेश करता है। जब सूर्य धनु राशि को त्यागकर मकर राशि में प्रवेश करता है तभी मकर संक्रांति का त्योहार मनाया जाता है। इस बार सूर्य मकर राशि में 14 जनवरी की शाम को 7 बजकर 28 मिनट पर प्रवेश करेगा और जब सूर्य मकर राशि में शाम को प्रवेश करता है तो उसके अगले दिन ही मकर संक्रांति का त्योहार मनाया जाता है इसी कारण इस बार 15 जनवरी को मकर संक्रांति मनाई जाएगी। मकर संक्रांति पर जो भी दान, पुण्य और स्नान किया जाता है वो सब 15 जनवरी को ही किया जाएगा। 

जानिए! तुला राशि के जातकों के लिए कैसा रहेगा साल 2019

इस कारण हर दो साल में बदलता है संक्रांति का क्रम   :-

लीप ईयर के कारण संक्रांति का क्रम हर दो साल में बदलता है। 2018 में मकर संक्रांति का पर्व 14 जनवरी को मनाया गया। वहीं 2019-20 में 15 जनवरी को मकर संक्रांति मनाई जाएगी। इस दिन से सूर्य की उत्तरायण गति आरंभ होती है और इसी कारण इसको उत्तरायणी भी कहा जाता है।  

(इस आलेख में दी गई जानकारियां धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित हैं, जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है।)

कहीं आपकी तरक्की की राह में भी तो बाधाएं उत्पन्न नहीं कर रहीं राशि अनुसार आपके अंदर की ये कमियां

भूत-प्रेत का साया होने पर व्यक्ति को अपने हाथ में रखनी चाहिए ये चीज, आत्माएं नहीं पहुंचा सकती नुकसान

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.