सकारात्मक ऊर्जा प्राप्त करने के लिए करें इन वास्तु टिप्स का पालन

Samachar Jagat | Friday, 12 Jan 2018 05:09:16 PM
To get positive energy, follow these Vaastu Tips

ज्योतिष डेस्क। सकारात्मक ऊर्जा के लिए वास्तु टिप्स - हमें हमारे जीवन में सकारात्मक ऊर्जा की बहुत अधिक आवश्यकता होती है। जिन घरों का निर्माण वास्तु के नियमों के अनुसार होता है, वे बहुत अधिक सकारात्मक उत्पन्न करते है। इसलिए ये घर एक खुश और समृद्ध जीवन जीने के लिए बहुत अनुकूल माने जाते हैं। वहीँ दूसरी ओर अगर घर बनाते समय वास्तु के नियमों का उल्लंघन किया जाता है तो इसकी वजह से उत्पन्न हुई नकारात्मक ऊर्जा संघर्षों और समस्याओं का कारण बन सकती है।

जिन घरों में वास्तु नियमों का ध्यान नहीं रखा जाता है, इस तरह के घर में रहने वाले लोग तनाव, अवसाद, वित्तीय संकट की स्थिति और बीमारियों से घिरे रहते है और उनकी खुशियां समाप्त हो जाती है। आप एक ऐसी जगह पर नहीं रह सकते है जहाँ बहुत अधिक नकारात्मक ऊर्जा और असुविधा है। इसलिए घर बनाते समय वास्तु नियमों की अनदेखी करना कभी भी सही नहीं रहता है।

जब हम एक अस्पताल में जाते हैं, तो हम बीमार लोगों के बीच घिरे रहते हैं। हम उस स्थान पर लंबे समय तक नहीं रह पाते हैं। लेकिन जब हम एक मंदिर में जाते है तो तो हम शांति और आराम महसूस करते हैं और इसका कारण मंदिर का सकारात्मक ऊर्जा से भरा हुआ होना है। ये  ही बात हमारे घर पर भी लागू होती है। जिन घरों में वास्तु नियमों का पालन किया जाता है वहां रहने वाले लोग एक खुश जीवन जीते है।

जैसा कि कुछ आवाजें आपको परेशान करती है लेकिन कुछ आवाजें सकारात्मक ऊर्जा में भी वृद्धि करते है। दवाजे की चरमराने की आवाज न केवल शोर उत्पन्न करती है बल्कि यह आपको बहुत परेशान भी करती है। इसलिए इस बात का विशेष ध्यान रखें कि दरवाजे या खिड़कियां खुलने और बंद होने पर आवाज न करें। अगर आपके घर में इस तरह की कोई समस्या है तो आपको इसे तुरंत ठीक करवा लेना चाहिए। घर में विंड चाइम लटकाना घर की सजावट का एक बहुत अच्छा उपकरण है। वास्तव में ये घर के वातावरण से नकारात्मक ऊर्जा को खत्म कर देते है। इनसे सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए आपको इन्हें अपने घर में सही जगह पर लटकाना चाहिए।

वास्तु नियमों के अनुसार घर में अव्यवस्था बनाये रखा एक अच्छी बात नहीं है। वास्तु शास्त्र में इसे नकारात्मक ऊर्जा का केंद्र कहा गया है। जहाँ तक संभव हो, इस बात का ध्यान रखें कि घर में सभी चीजें व्यवस्थित रूप से रखी हों। इससे आपके घर में आने वाले मेहमानों के लिए भी एक बहुत अच्छा माहौल तैयार होगा। घर में अँधेरा नकारात्मक शक्तियों का प्रतीक है।

आप घर के जिस इलाके को सबसे ज्यादा उपयोग में लेते है, सिर्फ वही पर लाइट की व्यवस्था करना पर्याप्त नहीं है। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि घर के सभी कमरों और विशेष रूप से हर कोने में रोशनी की पर्याप्त व्यवस्था होनी चाहिए। शाम के समय, कम से कम कुछ समय के लिए पुरे घर में रोशनी करें। यह घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश नहीं होंगे देगी। विशेष रूप से घर का उत्तर पूर्वी कोना अच्छी तरह रोशन किया जाना चाहिए।

जैसा कि दुर्गन्ध घर में नकारात्मक ऊर्जा का कारण बनती है वहीँ सुगंध सकारात्मक ऊर्जा पैदा करती है। अपने घर में दुर्गन्ध पैदा करने वाले सभी स्रोतों को हटा दें और खुशबु फ़ैलाने के लिए अच्छे रूम फ्रेशनर्स और प्राकृतिक अरोमा का उपयोग करें ताकि आपका घर रहने के लिए एक सुखद स्थान बन सके। इसके अलावा आपको अपने घर में टूटी हुई चीज़ें, सूखे हुए फूल और ख़राब सजावटी वस्तुएं नहीं रखनी चाहिए। साथ ही अपने घर में जानवरों की त्वचा से बने शो पीस रखने से बचें। अगर आप इन नियमों का पालन करेंगे तो आपके घर में बहुत सारी सकारात्मक ऊर्जा बनी रहेगी।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.