valentine week Special: रोज देकर कान्हा को करें प्रपोज, चरणों में अर्पित करें अपना कोमल हृदय

Samachar Jagat | Thursday, 07 Feb 2019 05:50:38 PM
valentine week Special  Offer a rose and propose to Kanha

धर्म डेस्क। वेलेंटाइन डे पाश्चात्य संस्कृति का प्रतीक माना जाता है, विदेशों में एक सप्ताह तक वेलेंटाइन वीक मनाया जाता है वहीं अब भारत में भी वेलेंटाइन डे और वीक का महत्व बढ़ता जा रहा है। युवा पीढ़ी जहां इस पाश्चात्य संस्कृति की ओर आकर्षित हो रही है वहीं बुजुर्ग इसे अपनाना नहीं चाहते हैं। हर देश की संस्कृति अलग होती है अगर आप भी चाहें तो इसे अपने देश की संस्कृति से जोड़कर एक नई संस्कृति को जन्म दे सकते हैं। अगर आप बुजुर्ग हैं तो आप कुछ इस तरह से वेलेंटाइन वीक सेलिब्रेट कर सकते हैं............

7 फरवरी (रोज डे) :-

वेलेंटाइन वीक की शुरूआत होती है 7 फरवरी रोज डे से, इस दिन प्रेमी-प्रेमिका या दोस्त एक दूसरे को गुलाब देते हैं। आप इस दिन पूरे भक्ति भाव से कान्हा के चरणों में लाल गुलाब अर्पित करें।

8 फरवरी (प्रपोज डे) :-

8 फरवरी को आता है प्रपोज डे, इन दिन अगर कोई किसी को पसंद करता है तो उसके सामने अपने प्रेम का प्रस्ताव रखता है। आप भी इस दिन सुबह उठकर स्नान आदि से निवृत होकर कान्हा के समक्ष ये प्रस्ताव रखें या विनती करें की वो आपको हमेशा सन्मार्ग पर चलाएं।  

9 फरवरी (चॉकलेट डे) :-

इसके बाद 9 फरवरी को आता है चॉकलेट डे, इस दिन आप कान्हा को माखन-मिश्री के भोग के साथ ही स्वीट चॉकलेट का भोग लगाएं। 
 
10 फरवरी (टेडी डे) :-

10 फरवरी को आता है टेडी डे, इस दिन कपल्स एक-दूसरे को सॉफ्ट टॉय देते हैं आप इस दिन अपना मुलायम सा हृदय कान्हा को अर्पण करें।

11 फरवरी (प्रोमिस डे) :-

11 फरवरी को प्रोमिस डे आता है इस दिन आप कान्हा से प्रोमिस करें की आप सदा उनकी भक्ति में लीन रहेंगे, कान्हा से भक्ति का संकल्प करें।

12 फरवरी (हग डे) :-

12 फरवरी को हग डे आता है, हग डे यानि अपने प्यार को अपने गले से लगाना, आप भी इस दिन अपने कान्हा को अपने हृदय में बसाएं।

13 फरवरी (किस डे) :-

13 फरवरी को किस डे मनाया जाता है, आप ये सोच रहे होंगे की इस दिन कैसे अपने प्रभु को प्रसन्न करें या इस दिन को कैसे सेलीब्रेट करें तो आप परेशान न हों। यह भी प्यार का इजहार करने का एक तरीका ही है, आप इस दिन कान्हा के चरणों की रज अपने मस्तक पर लगाएं और उनके चरण धोकर चरणामृत का पान करें। 

14 फरवरी (वेलेंटाइन डे) :-

अब आता है 14 फरवरी यानि के वेलेंटाइन डे, इस दिन आप अपने सच्चे प्रेम को कान्हा के समक्ष रखें, पूरे दिन कान्हा की भक्ति में लीन रहें, प्रभु का सुमिरन करें। आपको कान्हा का प्रेम तो मिलेगा ही इसके साथ ही आपने जो पूरे सप्ताह कान्हा को एक अलग तरीके से रिझाने का प्रयास किया है, उससे जो सुख आपको प्राप्त होगा उसकी कल्पना तो आज की युवा पीढ़ी वेलेंटाइन डे मनाकर भी नहीं कर सकती है। 

(ये सभी जानकारियां शास्त्रों और ग्रंथों में वर्णित हैं, लेकिन इन्हें अपनाने से पहले किसी विशेष पंडित या ज्योतिषी की सलाह अवश्य ले लें।)

कहीं आपकी तरक्की की राह में भी तो बाधाएं उत्पन्न नहीं कर रहीं राशि अनुसार आपके अंदर की ये कमियां

भूत-प्रेत का साया होने पर व्यक्ति को अपने हाथ में रखनी चाहिए ये चीज, आत्माएं नहीं पहुंचा सकती नुकसान



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.