दुकान के लिए वास्तु टिप्स

Samachar Jagat | Monday, 21 Nov 2016 04:05:00 PM
दुकान के लिए वास्तु टिप्स

घर के वास्तु के साथ ही दुकान का वास्तु भी ठीक होना बहुत आवश्यक होता है। जहां घर का वास्तु ठीक न होने पर घर के सदस्यों के बीच मनमुटाव रहने लगता है वहीं अगर दुकान का वास्तु सही न हो तो व्यवसाय में बढ़ोतरी नहीं होती है। मेहनत के बाद भी लगातार घाटा होता रहता है। ऐसे में दुकान या शोरूम के वास्तु पर ध्यान देना अत्यंत आवश्यक है। दुकान या शोरूम में सभी चीजों को वास्तु के अनुसार रखें, इससे व्यवसाय में लाभ होगा।

दुकान या शोरूम में इन बातों का रखें ध्यान :-

दुकान के मालिक या मैनेजर को दुकान की दक्षिण-पश्चिम दिशा में बैठना चाहिए।

कालाष्टमी पर इस तरह पूरे विधि-विधान से करें पूजन

दुकान या शोरुम का मुख्य दरवाजा यदि पूर्व या उत्तर दिशा की तरफ हो तो यह व्यापार के लिए लाभकारी माना जाता है। यदि पूर्व या उत्तर की ओर दरवाजा बनाना संभव ना हो तो, दुकान का मुख पश्चिम की तरफ भी किया जा सकता है।

दुकान के अंदर बिक्री का सामान रखने के लिए सैल्फ, अलमारियां, शोकेस और कैश काउंटर दक्षिण और पश्चिम दिशा में बनाना अच्छा माना जाता है।

दुकान के ईशान कोण (उत्तर-पूर्व दिशा) में मंदिर या इष्टदेव की फोटो को लगाया जा सकता है। इसके अलावा इस हिस्से में पीने का पानी भी रखा जा सकता है।

बिजली के उपकरणों को रखने या स्विच बोर्ड लगाने के लिए दुकान का दक्षिण-पूर्व हिस्सा उचित माना जाता है।

जानिए कैसे? यज्ञ के प्रसाद से हुआ राम और उनके तीनों भाईयों का जन्म

दुकान के काउंटर पर खड़े विक्रेता का मुंह पूर्व या उत्तर की ओर और ग्राहक का मुंह दक्षिण या पश्चिम की ओर होना बेहतर माना जाता है।

शोरुम या दुकान का कैशबाक्स हमेशा दक्षिण और पश्चिम दीवार के सहारे होना उपयुक्त माना जाता है।

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.