वैष्णों देवी मंदिर की तर्ज पर होगी विन्ध्याचल नवरात्र मेले में सुरक्षा व्यवस्था

Samachar Jagat | Tuesday, 09 Oct 2018 03:21:12 PM
Vindhyachal Navaratri fair will have security arrangements Like Vaishno Devi Temple

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

मिर्जापुर। उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में बुधवार से शुरू हो रहे विश्व प्रसिद्ध विन्ध्याचल नवरात्र मेले की सुरक्षा व्यवस्था वैष्णो देवी मंदिर के तर्ज पर की गयी है। अपर पुलिस उपमहानिरिक्षक पीयूष श्रीवास्तव ने मंगलवार को बताया कि विन्ध्याचल नवरात्र मेले की सुरक्षा व्यवस्था वैष्णों देवी मंदिर की तर्ज पर की गयी है। मेले की निगरानी के लिए पहली बार ड्रोन कैमरे की मदद ली जाएगी। खुफिया पुलिस (एल.आई.यू. एवं आई.बी.) की विशेष टीम ने यहां डेरा डाला है। मेले की सुरक्षा व्यवस्था के लिए अर्ध सैनिक बल, ब्लैक कैट कमाण्डों सहित तीन हजार जवानों को तैनात किया गया है। 

श्रीवास्तव ने बताया कि सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए दर्शनार्थियों को त्रिस्तरीय चेकिंग से गुजरना होगा। गर्भ गृह में मॉ की प्रतिमा को चरण छूकर दर्शन पूजन पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है। यह वी.आई.पी. व्यक्तियों पर भी लागू होगा। इस बार महत्वपूर्ण व्यक्तियों के दर्शन के लिए शाम को चार से छह बजे का समय निर्धारित किया गया है। 

तीर्थ पुरोहित पंडों नाईयों एवं मंदिर परिसर के सफाई कर्मियों के लिए ड्रेस कोड निर्धारित किए गए हैं। भगदड़ की स्थिति न पैदा हो इसके लिए जिला प्रशासन सर्तक है। गंगा घाटों पर इस बार विशेष व्यवस्था की गयी है। यातायात नियंत्रण एक चुनौती रहेगी। इस बार दर्शनार्थियों की सुविधा के लिए दो हजार से अधिक स्थलों पर चेतावनी बोर्ड एवं मार्गदर्शक बोर्ड लगाए गए हैं।

राजा दशरथ ने संतान प्राप्ति के लिए इस स्थान पर कराया था पुत्रेष्टि यज्ञ

कल से शुरू हो रहे हैं शारदीय नवरात्र, जाने घट स्थापना का शुभ मुहूर्त

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.