ठंडे पानी से नहाने के 3 अद्भुत हेल्थ बेनिफिट्स

Samachar Jagat | Wednesday, 09 Oct 2019 04:26:06 PM
3 amazing health benefits of cold water bath

गर्मी का मौसम हो और नहाने की बात तो कोई भी मन नहीं करने चाहेगा। वैसे भी इस गर्मी के मौसम में नहाने के लिए ठंडा पानी मिल जाये तो शायद ही कोई मना करे। ये तो हम सब जानते है कि गर्मियों में ठन्डे पानी से नहाना अच्छा लगता है लेकिन आज हम आपको बता रहे है गर्मियों में ठंडा पानी सेहत के लिए कितना लाभदायक होता है। आपको बता दे की अगर आप ठंडे पानी से स्नान करेंते है तो इससे आपकी सेहत को कई लाभ मिलेंगे। सुबह-सुबह ठंडे पानी में नहाने से शरीर तरोताज़ा तो हो ही जाता है इसके साथ ही हमे एनर्जी भी मिलती है। अक्सर देखा जाता है कि इस भागदौड़ भरी जिदंगी के कारण लोग अपनी सेहत पर पूरी तरह से ध्यान नहीं दे पाते जिसके परिणामस्वरूप उन्हें कई तरह की परेेशानियों का सामना करना पड़ता है। कई बार लोग इन परेशानियों से बचने के लिए अलग अलग किस्म की दवाईओं का इस्तेमाल करते हैं जिसमे पैसे तो खर्च होते ही है और फायदा ना के बराबर। लेकिन आज हम  आपको बताएंगे कि ठंडे पानी से नहाने के 3 स्वास्थ्य लाभ।


loading...

* बेहतर मानसिक स्वास्थ्य

ठंडा पानी आपके मानसिक तेज को बढ़ा सकता है क्योंकि यह आपके रक्त प्रवाह को बढ़ाता है। ठंडे पानी के तहत केवल कुछ मिनट मानसिक को बढ़ा सकते हैं और आपके मनोदशा को बढ़ा सकते हैं। इस पर इस तरीके से विचार करें; बढ़े हुए संचलन से आपके पूरे शरीर को रक्त का एक नया प्रवाह मिलता है।

* तनाव कम करता है

इससे न केवल आपको एनर्जी बूस्ट मिलेगा, बल्कि आप एक कोल्ड शावर के साथ तनाव को दूर करने के लिए अधिक राहत भी पाएंगे। और आप ठंडे पानी से नहाने के बाद तनाव ग्रस्त महसूस करेंगे।

* रात में बेहतर नींद

ज्यादातर लोग सुबह स्नान करना पसंद करते हैं। लेकिन बिस्तर पर जाने से एक घंटे पहले स्नान करना आपको बेहतर नींद में मदद कर सकता है! तो बेहतर नींद के लिए रात में ठंडे पानी से नहाए।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.