30 नवंबर राशिफल : जानें क्या कहते हैं सितारे आपके दिन के बारे में

Samachar Jagat | Saturday, 30 Nov 2019 09:47:47 AM
30 November Horoscope: Know what the stars say about your day

मेष (Aries) – एक ओर तो आपके लिए बेहतर होती हुई संभावनाएं हैं जो आपको ज़िन्दगी में बहुत कुछ दें, दूसरी ओर आपका टूटता हुआ भरोसा है जो आपको यह कह रहा है हर छोटी समस्या भी बहुत बड़ी है जिसकी वजह से आप उदास और परेशान होते चले जा रहे हैं. रिश्तों को सँभालने के लिए भी यह समय जैसे आपकी मदद नहीं कर रहा हो.


loading...

क्या करें – उन बेहतर होती हुई संभावनाओं की ओर देखें जो आपसे बहुत कुछ कहना चाह रही है. तकदीर आपके साथ है और आपकी मेहनत रंग ला सकती है. आपके सामने कई अच्छे विकल्प हैं जिसकी वजह से आप अपनी ज़िन्दगी को नई दिशा दे सकते हैं. कामकाज को बढ़ावा देने के लिए अनुकूल समय बना हुआ है. आर्थिक दृष्टिकोण से लाभ बनता चला जा रहा है. इस आशीर्वाद की ओर देखें जो आपकी सफलता में सहायक हो सकता है.

क्या न करें – अगर आप विधार्थी हैं तो पढाई-लिखाई से मन न चुरायें. किसी आसान रास्ते पर चलने का सपना देखते हुए आप कहीं आलसी न होते चले जाएँ.

 

उपाय – मेष राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार मंगलवार को किसी मंदिर में जाएँ और हनुमान जी की मूर्ती के आगे माथा टेक लें. घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने के लिए और रिश्तों को संभाले रखने के लिए यह उपाय आपकी इस रूप से मदद करेगा जो आपके भरोसे को जगाए रखे. उस भरोसे को जगाए रखने के लिए आपको अपनों की दुआओं की भी जरूरत होती है और उसमें आपके लिए किसी भी तरह की कमी नहीं है.

 

वृषभ (Taurus) – आप इसलिए परेशान हैं क्योंकि आपके आसपास बहुत सारी चुनोतियाँ हैं और चुनोतियाँ इसलिए हैं क्योंकि आप परेशान हैं और आप अपनी मेहनत को वो दिशा नहीं दे पा रहे जिसकी की जरूरत है, इसलिए अपने नजरिये को थोड़ा सा बदल लेने की जरूरत है. ज़िन्दगी की किसी भी मुश्किल को सँभालने के लिए अपने अंदर बहुत सारे परिवर्तन तो लाने ही पड़ते हैं.

क्या करें – पैसे के लेनदेन पर नजर रखनी होगी क्योंकि उसकी वजह से भी नुकसान भरी परिस्थितियां बन सकती हैं और नुकसान की वजह से आप पैसे से जुड़े बहुत सारे वायदों को निभाने में असमर्थ रहें यह भी बहुत हद तक सम्भव है, इसलिए अपनी स्तिथि को सँभालने के लिए झूझना तो पड़ेगा ही.

क्या न करें – घर-परिवार में लोगों की अच्छी-भली भूमिका बनी हुई है आपके लिए, उसे किसी कमी की नजर से न देखते चले जाएँ. लोगों की गलती निकालकर लोगों को अपने खिलाफ करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

 

मिथुन (Gemini) – रिश्तों को संभाले रखना आसान है पर ऐसा करते हुए आप अपनी कोशिशों में लापरवाह होते चले जा रहे हैं. आपकी पुरानी आदत रही है की आप कुछ न कुछ ऐसा कह जाते हैं जो किसी के दिल को चुभ जाए और ऐसा कुछ भी करने से फिलहाल बचने की जरूरत है.

क्या करें – अपनों की हर जरूरत को पूरा करना होगा और ऐसा करते हुए अपनी इच्छाओं को थामकर अपनों की इच्छाओं को पूरा करने की कोशिश करनी होगी. ज़िन्दगी में इस तरह की प्राथमिकता भी बनानी ही पडती है, जब हम लोगों के लिए कुछ ज्यादा सोचें और उनके लिए कुछ ज्यादा कर सकें.

क्या न करें – अपनी कोशिशों को इतना भी बिखेर न लें की उसका बुरा असर आपकी आर्थिक स्तिथि पर पड़ता चला जाए, इसलिए अपने मन में बिठाई हुई बहुत सारी उथल-पुथल को हटा दें ताकि कोई भी कमी आपकी स्तिथि को कमज़ोर न करती चली जाए.

 

कर्क (Cancer) – पैसे की स्तिथि चिंता का विषय बनी हुई है इसलिए शायद रिश्तों को संभालना भी मुश्किल ही होता चला जा रहा है, पर उसका असर यह पड़ रहा है की आप हर चीज़ को लेकर असंतुष्ट हैं. ऐसे विचार बनाने से नुकसान ही होता है.

क्या करें – निजी जीवन की परिस्थितियों को सँभालने के लिए अपनी कोशिशों को बढ़ाया जा सकता है जिसके लिए थोड़ा सा भरोसा बनाये रखने की भी जरूरत है. ज़िन्दगी में कुछ भी पाने के लिए अपने मन में जूनून की भावना तो बनानी ही पडती है तभी जाकर कोई न कोई सफलता मिलती है.

क्या न करें – पैसे से जुड़े कोई गलत फैसले न करते चले जाएँ, इसलिए अपनी आर्थिक स्तिथि को बचाने की और सँभालने की कोशिश कर लें. ऐसा विचार न बनाते चले जाएँ की लोगों की मदद से ही आपकी मुश्किलें दूर होती चली जाएंगी.

 

सिंह (Leo) – निजी जीवन में बहस छिड़ी रह सकती है जिसकी वजह से आप खुश नहीं हैं, जबकि आपके विचारों का केंद्रबिंदु इस समय कहीं और ही है. कामकाज के क्षेत्र में शायद आपको कोई बहुत अच्छा लगे या किसी प्यार के रिश्ते को आप जरूरत से ज्यादा तवज्जो देते चले जाएँ. ऐसे ही किसी दौर में संभलकर चलने की भी जरूरत पड़ती है.

क्या करें – जो वक्त हमसे मेहनत करवा ले वही अच्छा होता है और जो मेहनत उसकी प्रयाप्त सफलता देती चली जाए वो सोने पर सुहागा है.

क्या न करें – आपको अपने नजरिये को बदलने की जरूरत है ताकि किसी भी तरह की नकारात्मक आपके ऊपर हावी न होती चली जाए.

 

कन्या (Virgo) – आपकी जरूरतें बढ़ी हुई हैं और आप लोगों को खुश करने के लिए भी हर तरह से समर्पित हैं. इसी वजह से बढ़ते हुए खर्चों का असर आपको अब नज़र आ रहा है और आपको लग रहा है की आपकी आर्थिक स्तिथि कमज़ोर पडती चली जा रही है.

क्या करें – कामकाज के क्षेत्र में मेहनत को करनी ही पड़ेगी और अपनी चुनोतियों को सँभालने के लिए भी अपनी एकाग्रता को बनाये रखना होगा. अपनी मुश्किलों को सँभालने के लिए कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने जो आपकी ज़िन्दगी के सुख और सुकून को बढ़ावा दे सकते हैं.

क्या न करें – पैसे से जुड़े फैसले लापरवाही से बिलकुल न करें क्योंकि यह समय नुकसान भरा है और नुकसान आपके कामकाज पर बुरा असर डालता चला जाए ऐसा कुछ भी न होने दें.

 

तुला (Libra) – अपने कामकाज में मन लगाना होगा पर काम से लाभ का सोचने की बजाए उस काम की गुणवत्ता को बढाने का सोचना होगा और यह सबकुछ आपकी अपनी मेहनत और लगन से ही संभव हो पायेगा, क्योंकि ज़िन्दगी में कुछ भी पाने के लिए किसी चमत्कार की उम्मीद लगाना ठीक नहीं है. अपने काम की अच्छाई को देखेंगे और उससे जुड़े रहेंगे तो वैसे ही चमत्कार हो जाएगा.

क्या करें – लोगों की बात सुने जरूर पर अपने फैसले अपनी सूझबूझ से करें. उसमें यह भी समझने की कोशिश करें की आपकी क्षमताएं और आपकी मेहनत किस रूप से बन पाएगी ताकि किसी भी ऐसे रास्ते पर चलने से बचें जो आपकी क्षमताओं से कहीं ज्यादा बढ़-चढ़कर हो.

क्या न करें – कामकाज से लाभ बना हुआ है पर उस लाभ को भी कमी की नजर न देखें क्योंकि ऐसा करने से भी आपका मन आपके कामकाज से उठता चला जाएगा और इस समय ऐसा कुछ भी कर लेना ठीक नहीं है.

 

वृश्चिक (Scorpio) – तकदीर शायद आपके लिए उतना अच्छा साथ न निभाये पर आपकी अपनी लगन और आपकी मेहनत आपके लिए ज़िन्दगी के नए आयाम खोल सकती है और यह भी बहुत बड़ी बात है, इसी के चलते आपकी ज़िन्दगी की समृधि में इजाफा हो सकता है और जो आपको बहुत दूर तक ले जाए.

क्या करें – सम्भलकर चलना सूझबूझ की निशानी है और आपकी ओर से इसी में कमी नज़र आ रही है. काम के प्रति आपका समर्पण अच्छा है पर आप बड़ा लाभ कमाने के लिए बड़े फैसले लेना चाह रहे हैं और इस समय ऐसे किसी विचार से बचकर निकल जाने की जरूरत है.

क्या न करें – हर चीज़ को कमी की नजर से देखते चले जाना ठीक नहीं है क्योंकि ऐसा करने से आप अपने कामकाज में भी कमियां निकालनी शुरू कर देंगे और आपके फैसले गलत होते चले जाएंगे, इसलिए अपने हालात को भलीभांति समझें ताकि उसमें बहुत जल्द सुधार लाया जा सके. इस समय अपने नुकसान को बढ़ा लेना किसी भी रूप से ठीक नहीं है.

 

धनु (Sagittarius) – कई तरह की चिंताएं हैं आपके मन में फिर भी बहुत बड़ा आशीर्वाद है की आपका भरोसा जगा हुआ है और आप उस भरोसे के तहत बहुत कुछ कर भी सकते हैं. घर-परिवार में आपके अपने आपकी हर तरह की ख़ुशी का ख्याल रख रहे हैं यह सबसे बड़ी बात है.

क्या करें – कामकाज से जुड़ा कोई बड़ा परिवर्तन करने से बचना होगा और दिल की बजाए दिमाग से फैसले करने होंगे. अपनी ज़िन्दगी की स्थिरता को बनाये रखते हुए सूझबूझ बनाये रखना इस समय बहुत ज्यादा जरूरी होगा.

क्या न करें – तकदीर को आजमाने के प्रयास में कोई ऐसी गलती न कर जाएँ जिसका बड़ा नुकसान हो जाए, इसलिए ऐसा कुछ न करें जो आपकी मुश्किलों को व्यर्थ में बढ़ाता चला जाए.

 

मकर (Capricorn) – आपको लग रहा है की लोग आपके खिलाफ हैं, पर यह परेशानी नहीं है, परेशानी कहीं और है की आप अपने हित को पहचानने में असमर्थ हैं और आप गलती करते चले जा रहे हैं और सोच ऐसा रहे हैं की लोग आपके खिलाफ हैं.

क्या करें – कामकाज की स्थिरता को बनाए रखना एक बहुत बड़ी चुनोती हो सकती है जिसके लिए परिस्थितियां आपकी मदद करना चाह रही हैं और आपकी गलतियों की वजह से मुश्किलें पैदा हों ऐसा बहुत हद तक संभव है, इसलिए हर सूरत में ज़िन्दगी की स्थिरता बनाए रखने की कोशिश करनी होगी ताकि सबकुछ संभला रहे.

क्या न करें – धनलाभ को लेकर किसी चमत्कार की उम्मीद न लगाएं. ऐसा भी न सोचते चले जाएँ की लोग आपकी हर जरूरत को पूरा करते चले जाएंगे. लाभ कमाने का सोचने की बजाए आप उस नुकसान को बचाने का सोचें जो इस समय बना हुआ है ताकि आपके फैसलों में आपकी ओर से कोई गलती न होती चली जाए.

 

कुम्भ (Aquarius) – कामकाज के क्षेत्र में विचारों का मतभेद बन सकता है जिसको लेकर आप परेशान होते चले जाएँ, पर अच्छाई यह है की यह समय आर्थिक लाभ के रूप में आपके लिए हर तरह का आशीर्वाद दिखा रहा है जिसकी वजह से कमज़ोर होती हुई परिस्थितियां भी आपको किसी न किसी रूप से संभाल लें.

क्या करें – अपनी मेहनत के बलबूते पर बहुत कुछ संभाला जा सकता है और उसके लिए जो इस समय आपकी लगन बनी हुई है उसमें और इजाफा किया जा सकता है. अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को थोड़ा सा हटा दें और आप देखेंगे की आप सही रास्ते पर आगे बढ़ते चले जा रहे हैं.

क्या न करें – लोगों से किसी मदद की ऐसी उम्मीद न लगाएं जिसके पीछे कोई न कोई छुपा हुआ तकरार है, इसलिए अपनी मुश्किलों को किसी भी वजह से बढ़ावा न देते चले जाएँ. किसी भी चीज़ को लेकर अपना संयम खो लेना ठीक नहीं है.

 

मीन (Pisces) – किसी प्यार के रिश्ते को संभालना कठिन हो रहा है और आपका मन हटता चला जा रहा है, हो सकता है यह समय ऐसा चाह रहा हो की आप अपना सारा ध्यान अपने काम की ओर लगा दें ताकि उसमें आपको बड़ी सफलता और बड़ी तरक्की मिल सके.

क्या करें – तकदीर की बजाए आपकी अपनी मेहनत आपके लिए बड़ी उपलब्धियों के द्वार खोल सकती है. आपका समर्पण इतना अच्छा है की अगर आपकी क्षमताओं में किसी भी तरह की कमी होगी तो उसे भी संभालना आसान हो जाएगा, क्योंकि परिस्थितियां आपसे मेहनत करवा ही लेंगी.

 

क्या न करें – किसी ऐसे मतभेद में न पड़ें जिसका बुरा असर आपके रिश्तों पर पड़ता चला जाए. अविश्वास वैसे भी रिश्तों को कमज़ोर कर देता है इस वजह से किसी प्यार के रिश्ते को कमज़ोर न करते चले जाएँ, कहीं ऐसा न हो की भविष्य में आगे चलकर आपको उसी रिश्ते की ओर फिर से देखना पड़े.

loading...


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!




Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.