ज्यादा या कम नमक खाने का नुकसान और कितनी मात्रा में हर रोज नमक का इस्तेमाल करना चाहिए

Samachar Jagat | Thursday, 31 Oct 2019 10:30:00 PM
3689034731438245

अगर आप ज्यादा नमक खाते हैं, तो आपकी किडनी तक फैल हो सकती है, तो क्या करें और कैसे स्वस्थ रखें अपनी किडनी को इस बारे में हम आपको बताने वाले हैं। खुद को स्वस्थ रखने के लिए लोग संतुलित आहार खाना पसंद करते हैं। चटपटा और मसालेदार खाना जीभ का स्वाद तो बढ़ा देता है, लेकिन जरूरत से ज्यादा किसी भी चीज का सेवन नुकसानदायक होता है।

यह बात नमक पर भी लागू होती है, सोडियम क्लोराइड से मिलकर के बने नमक के बिना सब्जी का जायका फिका लगता है। खाने में इसकी सही मात्रा का होना बहुत जरूरी है, कुछ लोग सब्जी बनने के बाद ऊपर से नमक जरूर डालते हैं। यह आदत आपको बहुत नुकसान पहुंचा सकती है, यह बात हर कोई जानता है कि नमक हाई ब्लड प्रेशर का मुख्य कारण है। सब्जी के अलावा बिना पका हुआ नमक खाने से दिल और किडनी की समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है।

इसके अलावा कम नमक भी नुकसानदायक है, इसलिए जरूरी है कि खाने में इसकी मात्रा संतुलित हो। वयस्क लोगों के लिए रोजाना दो चम्मच तक नमक खाना जरूरी होता है। अगर हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आधा चम्मच नमक रोजाना लेना चाहिए। इसके अलावा सलाद, फ्रूट में नमक डालना है। तो सिंधा नमक का इस्तेमाल करें ऊपर से कभी भी नॉर्मल नमक नहीं लेना चाहिए।

बिना पका हुआ नमक हर तरह से नुकसान पहुंचाता है, नमक का शरीर में ज्यादा स्तर प्यास कम करके भूख बढ़ाता है। इससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है, अगर आप भी खाने के ऊपर नमक का छिड़काव करते हैं, तो इसे तुरंत बंद कर दीजिए। और ना ही ज्यादा नमक खाएं और ना ही कम नमक खाएं। खाने में इसका सही मात्रा आपकी स्वास्थ्य को बैलेंस रखेगा।

उम्मीद करता हूं दोस्तों यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी अच्छी लगी तो हमें कमेंट में बताएं। और साथ ही इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर करें। और ऊपर दिए हुए पीले बटन को दबाकर फॉलो करें।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.