आपकी जीभ बता देती है आपकी बीमारी का पता, जानिए कैसे

Samachar Jagat | Tuesday, 05 Nov 2019 08:01:31 AM
3908772784272773

दोस्तों जीभ हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है, जिसके मदद से हम बोलते हैं और खाने के स्वाद को महसूस कर पाते हैं। पर यह हमारे स्वास्थ्य के बारे में भी बताता है, आप जीभ के रंग और स्थिति को देखकर पता कर सकते हैं। कि आपकी शरीर में किस चीज की कमी है या आपको कौन सी बीमारी है। जब हमारे शरीर में कोई गड़बड़ी होती है, तब शरीर कई तरह से उस गड़बड़ी का संकेत हमें देता है।


loading...

उसी में से एक जरिया है हमारा जीभ, पर जीभ हमें बड़ी बीमारियों के बारे में नहीं बताती बल्कि छोटे-मोटे बीमारियों और शरीर में मौजूद आवश्यक तत्वों में होने वाले बदलाव के बारे में ही बताता है। तो आइए जानते हैं एक अच्छे जीव का रंग हल्का गुलाबी होता है, उसके ऊपर छोटे छोटे दाने होते हैं। और वह लार की पतली परत से घिरा हुआ होता है। अगर आपकी जीभ में ऐसी स्थिति है तो समझिए आप स्वस्थ हैं और आपकी जीभ ऐसी नहीं है। तो समझिए आपके शरीर में कुछ गड़बड़ी है।

1. फीका रंग

जीभ का रंग फीका मतलब शरीर में खून या विटामिन की कमी जब हमारे शरीर में आवश्यक तत्वों की कमी होती है। तब हमारे जीभ का रंग फीका हो जाता है, ऐसे में आपको पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन करना चाहिए।

2. नीला रंग

वैसे तो जीभ का रंग नीला कभी नहीं होता पर जब जीभ का रंग ज्यादा गहरा हो तो हो जाता है। तब वह हल्का नीला सा दिखने लगता है, यह रंग यह इशारा करता है कि आपके शरीर में ब्लड सरकुलेशन की समस्या है, तो अगर आपके शरीर में रक्त संचार की समस्या है। तो आपका जीभ भी नीले रंग का दिखाई देगा।

3. लाल रंग

जीभ का रंगलाल ही होता है पर जब जीभ का रंग गहरा लाल हो तब समझिए आपके शरीर में विटामिन या आयरन की कमी है, ऐसे में आप विटामिन और आयरन युक्त भोजन का सेवन करें।

4. पीला रंग

जीभ पीला रंग होना मतलब आप बीमार हैं, जब हमें सर्दी, जुकाम, बुखार या पेट की समस्या होती है। तब जीभ का रंग पीला हो जाता है, ऐसे में आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

उम्मीद करता हूं दोस्तों यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी अच्छी लगी तो हमें कमेंट में बताएं। और साथ ही इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर करें। और ऊपर दिए हुए पीले बटन को दबाकर फॉलो करें।


loading...


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.