सभी उम्र के लोगों के लिए 5 आसान व्यायाम

Samachar Jagat | Thursday, 03 Oct 2019 05:36:36 PM
5 easy exercises for people of all ages

सर्दियों में हम काफी अलसी हो जाते है। और अपने पसंदीदा टीवी शो को गर्म कंबल में कर्ल करना चाहते हैं। लेकिन आपको बाहर ठंड होने पर भी अपने डेली रूटीन में रहना चाहिए। इसलिए आज हम आपको बतायेगे यहाँ 5 सरल तरीके हैं जिनसे आप घर के  अंदर रहकर भी अपनी दैनिक कसरत प्राप्त कर सकते हैं।


loading...

* जंपिंग जैक

जंपिंग जैक व्यायाम आकार में बने रहने का एक शानदार तरीका है। वे न केवल पूरी बॉडी कार्डियो प्रदान करते हैं, बल्कि आपकी कोर मांसपेशियों को अधिकतम तक मजबूत करते हैं। अपने घुटनों पर आराम करते हुए घुटनों और हाथों को थोड़ा मोड़कर खड़े होकर शुरुआत करें। फिर घुटनों को मोड़ते हुए हाथों और पैरों को बाहर की तरफ खोलें। आपकी बाहें एक ताली की मुद्रा में सिर के ऊपर आती हैं और कंधे कंधों से अधिक चौड़े होते हैं, फिर वापस प्रारंभिक स्थिति में लौट आते हैं।

* स्क्वाट्स

स्क्वाट्स सबसे अच्छा व्यायाम है और जिम के बिना अपने पैरों, ग्लूट्स और पीठ के निचले हिस्से को कसरत करने का एक शानदार तरीका है। लोअर-बॉडी स्ट्रेंथ बनाने के लिए स्क्वाट्स एक आसान तरीका है। आप इस अभ्यास को हिप विड्थ के अलावा पैरों से थोड़ा विड्थ कर सकते हैं और पैर की उंगलियों को थोड़ा बाहर की ओर इशारा किया जा सकता है। अपना संतुलन बनाए रखने में मदद करने के लिए अपने हाथों को सीधे सामने फैलाएँ। आप कोहनी मोड़ सकते हैं या उंगलियों को पकड़ सकते हैं। एक कुर्सी पर बैठने की तरह वापस और नीचे बैठें। यदि आप अपनी पीठ को गोल करना शुरू करते हैं, तो अपने पीठ के निचले हिस्से को थोड़ा नीचे झुकें। नीचे गिराएं ताकि आपकी जांघें फर्श के समानांतर हों।

* रस्सी कूदना

जंप रोप्स फिट रहने का एक मजेदार तरीका है। पार्क के चारों ओर लंबी दौड़ के रूप में सिर्फ दस मिनट की कूद रस्सी को पर्याप्त कार्डियो कहा जाता है। उम्मीद है, हमें यह समझाने की ज़रूरत नहीं है कि रस्सी को कैसे छोड़ना है!

* ज़ुम्बा रोप

जुम्बा फिटनेस की दुनिया का सबसे नया चलन है। एक ही समय में फिट रहने के दौरान आपको अपने दिल को फिट रखने के लिए यह डांस करना होगा। आप इसे अपनी खुद की डांस प्लेलिस्ट बना सकते हैं जो आपको ग्रूम करती है। अच्छे स्वास्थ और अच्छी बॉडी के लिए स्टेप-अप व्यायाम, जंपिंग जैक और अन्य कार्डियो व्यायामों में जोड़ें।

 योग

 अगर ठंडा मौसम है। तो योग करने से आपको ठंडे मौसम का अहसास नहीं होगा। योग न केवल कोर ताकत और आपके शरीर के लचीलेपन में सुधार करता है बल्कि थकान, तनाव और चिंता को कम करने के लिए भी जाना जाता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!




Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.