ऑइली स्किन से छुटकारा पाने के 5 आसान उपाय

Samachar Jagat | Wednesday, 02 Oct 2019 05:19:15 PM
5 easy ways to get rid of oily skin

आप सभी जानते है। की ऑयली स्किन कई मेकअप से लेकर जेनेटिक्स तक कई कारणों से होती है। मेल्टिंग मेकअप और सूरज की किरण भी आपकी त्वचा को रूखा बना सकता है। मौसमी बदलाव आपकी स्किन को भी प्रभावित कर सकते हैं और इसे ऑयली या रूखी भी बना सकते है। इसलिए आज हम आपको ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के 5 घरेलू उपाए बतायेगे।


loading...

* शहद

शहद एक अच्छा क्लीन्ज़र है जो साफ़ पोर्स में मदद करता है और आपकी स्किन पर रिंकल को रोकता है। यह मॉइस्चराइजिंग गुणों के साथ पैक किया जाता है और आपकी स्किन को आयल मुक्त कर देता है। शहद की एक पतली परत लागू करें और इसे आपकी त्वचा पर 15 मिनट के लिए आराम दें। इसे गर्म पानी से धो लें। इसे रोजाना दो बार इस्तेमाल करे। स्क्रब बनाने के लिए और अपनी त्वचा में धीरे से मालिश करने के लिए आप बादाम को कुचल भी सकते हैं। इसे गर्म पानी से धो लें।

* दलिया

दलिया सूजन वाली स्किन को शांत करने में मदद करता है और आपकी स्कीन से अतिरिक्त तेल को अवशोषित करने में बहुत अच्छा है। यह आपकी स्किन से  ब्लैकहेड्स को बाहर निकालने में भी मदद करता है। एक पेस्ट बनाने के लिए गर्म पानी में दलिया मिलाये। 1 टेबलस्पून शहद मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। धीरे से 3 मिनट के लिए मालिश करें और इसे गर्म पानी से धो लें और अपनी त्वचा को थपथपाएं।

* दही

लैक्टिक एसिड दही से भरा हुआ आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है और आपके चेहरे से अतिरिक्त तेल को सोख लेता है। अपने चेहरे पर सादे दही या दही को लागू करें और इसे 15 मिनट के लिए आराम दें। इसे ठन्डे पानी से धो लें। आप इस मिश्रण में शहद, दलिया भी मिला सकते हैं और इसे गर्म पानी से धो सकते हैं।

* नींबू का रस

विटामिन सी और साइट्रिक एसिड से भरपूर, नींबू का रस एक कसैले के रूप में काम करता है और इसमें एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। वे ब्लमिश और निशान को हल्का करने में भी मदद करते हैं और आपकी स्किन के पीएच स्तर को बहाल करते हैं। एक चम्मच ताजा नींबू के रस में आधा चम्मच डिस्टिल्ड वाटर मिलाएं। इसे कॉटन बॉल से अपने चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट तक सूखने दें। अपने चेहरे को गर्म पानी से धो लें। नींबू का रस आपकी स्किन को आसानी से सूख जाता है इसलिए इस प्रक्रिया का पालन दिन में केवल एक बार करें।

* टमाटर

आवश्यक पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के साथ समृद्ध, टमाटर का रस ऑयली स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। बस आपको चाहिए टमाटर का एक टुकड़ा जो आपको अपने चेहरे और गर्दन पर रगड़ना है। इस रस को अवशोषित करने के लिए इसे और आपकी स्किन को आराम दें। नैचुरल ग्लो लुक के लिए 15-20 मिनट बाद इसे धो लें।




 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.