5 खाद्य पदार्थ जो आपकी ग्लोइंग स्किन और हेल्थी स्किन को पाने में आपकी मदद करेगा।

Samachar Jagat | Wednesday, 18 Sep 2019 02:29:56 PM
5 foods that will help you achieve your glowing skin and healthy skin.

सभी को ग्लोइंग स्किन पसंद होती है। सब ही मुलायम और कोमल स्किन चाहते है। ब्यूटी एक्सपर्ट और डाइटिशियंस ने भी बताया है कि मुलायम और कोमल स्किन पाने के लिए अच्छा आहार लेना भी जरूरी है। अगर आप सुपर ग्लोइंग और हेल्थी स्किन पाना चाहते है तो आज हम आपको  ऐसे 5 सुपरफ़ूड के बारे में बतायेगे जिन्हे आपको अपने रोज के भोजन में शामिल करना चाहिए।

* फल

फल विटामिन और खनिजों का सबसे बड़ा स्रोत हैं जो स्किन की केयर करते है। इनमें शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं और किसी भी सेलुलर डैमेज से त्वचा की रक्षा करते हैं। इसके अलावा, फ्रुक्टोज, जो फलों में पाई जाने वाली चीनी है, त्वचा की कोशिकाओं को फिर से भरता है और उन्हें स्वस्थ बनाता है।

* मछली और मछली का तेल

मछली और मछली के तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड होते हैं, जो त्वचा के लिए एंटीऑक्सिडेंट के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता हैं। मछली और मछली के तेल में पाए जाने वाले यौगिक त्वचा को नमी बनाए रखने में मदद करते हैं जो आपकी त्वचा को कील मुंहासों और झुर्रियों से त्वचा की देखभाल करती है। विशेषज्ञों ने भी मछली के तेल को सीधे चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगाने की सलाह देते हैं। आप इसे फेस वाश के उपयोग से धो सकते हैं।

* हरे पत्ते वाली सब्जियां

हरे पत्ते वाली सब्जियां त्वचा के लिए और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए अच्छी होती है। हरे पत्तेदार सब्जियों में विटामिन ए और विटामिन ई आदि भरपूर मात्रा में होते है। ये विटामिन मुँहासे पैदा करने वाले तत्वों से लड़ते हैं। ये फ्री रेडिकल्स से भी लड़ते हैं, जो कम उम्र में त्वचा में झुर्रियों का लक्षण पैदा करते हैं। हरी सब्जियों में एक सुपर एंटीऑक्सिडेंट पाया हैं जिसे ल्यूटिन कहा जाता है जो हाइड्रेशन के स्तर को बढ़ाता है।

* गाजर

गाजर बीटा-कैरोटीन नामक सुपर एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत है। कैरोटीन न केवल मुँहासे की समस्याओं से लड़ता है, बल्कि यह हमारी त्वचा को सूरज की यूवी किरणों से बचाने के लिए भी जाना जाता है। इसलिए, विशेषज्ञ गाजर के गुणों वाले सनस्क्रीन चुनने की सलाह देते हैं।

* हरी चाय

दो कप ग्रीन टी सूर्य की किरणों के कारण होने वाली सूजन को कम कर सकती है। चूंकि ग्रीन टी में अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, यह हमें मुँहासे से छुटकारा पाने में मदद करता है और त्वचा कोशिकाओं को डिटॉक्सीफाई करता है। इससे सीधे सुपर ग्लोइंग स्किन मिलती है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.