नोट बंद होने के बाद शगुन देने के ये हैं दिलचस्प तरीके

Samachar Jagat | Wednesday, 23 Nov 2016 10:33:53 AM
नोट बंद होने के बाद शगुन देने के ये हैं दिलचस्प तरीके

नोटबंदी के बाद से पूरे देश में लोग परेशानी का सामना कर रहे हैं और सबसे ज्यादा दिक्कत उन लोगों को आ रही है जिनके घर में शादी है या फिर जिनके नाते-रिश्तेदारी में शादी है।

शादियों में शगुन के रूप में पैसे देने का रिवाज सदियों से चला आ रहा है। दूल्हे को नेग देना हो या फिर दुल्हन की मुंह दिखाई हो, सालियों को जूते चुराने का शगुन देना हो या फिर ननद को नेग। इन सभी रस्मों के अलावा शादी में आने वाले मेहमान भी तो शगुन के तौर पर कैश देना ज्यादा पसंद करते हैं। अब नोटबंदी की मारम-मारी में क्यों न कुछ ऐसा रास्ता निकाला जाए कि शगुन भी दे दिया जाए और कैश की किल्लत से भी बचा सा सके।

कैश की जगह दें चेक : अब जब चारो तरफ कैश का अकाल पड़ा है तो क्यों न चैक को इस्तेमाल कर लिया जाए। कैश की किल्लत से निपटने का ये सबसे अच्छा तरीका है और देखा जाए तो सबसे सेफ भी। कैश तो जितना हाथ में होगा खर्च हो जाता है लेकिन अगर आप चेक शगुन में देते हैं तो ये जरूरत के समय भी नए जोड़े की मदद कर सकता है।

नेग को कर दें पेटीएम : पेटीएम एक तरह से कैश ही होता है जो आपके वॉलेट में नहीं आपके मोबाइल में सेफ रहता है तो क्यों 501-1001 का शगुन लिफाफे की जगह पेटीएम कर दिया जाए। इस जरूरत की घड़ी में यह जरूर उनके काम आएगा।

3. ऑनलाइन शगुन : अगर आप के किसी करीबी की शादी है तो क्यों न उनकी पसंद के किसी गिफ्ट को शगुन का रूप दे दिया जाए। ऑनलाइन आप उनके लिए शॉभपग कर सकती हैं। ये आइडिया आपकी कैश की और उनके खर्चे दोनों की परेशानी को हल करने का बढिय़ां तरीका बन सकता है।

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.