जिंदगी के अंतिम छोर पर ले जाता है नशे का सफर, जानिए क्या होता है अंजाम

Samachar Jagat | Monday, 02 Sep 2019 01:37:11 PM
alcohol and drinking  spoiled life know its terrible consequences

इंटरनेट डेस्क। नशा कोई सा भी है जिंदगी के लिए खतरे से कम नहीं है। नशे में चाहे गुटखा, जर्दा, बीड़ी या सिगरेट नशे से जुड़ी यह सभी चीजें नुकसानदायक हैं, लेकिन, अगर अलकोहल यानि शराब की बात करें तो यह सबसे खतरनाक नशा है। अगर यह शौक बन जाए तो मुसीबत, और अगर लत बन जाए तो जिंदगी को खत्म करने के लिए काफी है। शराब के आदी लोगों की तो जिंदगी बर्बाद होती ही है साथ ही उनसे जुड़े घर के हर सदस्य चाहे मां बाप हों, भाई बहिन हों या पत्नी और बच्चे हों, पीने वाले के कारण परिवार का हर सदस्य मुश्किल में आ जाता है। शराब की शुरुआत शौक से शुरु होकर लत बन जाती है उसके बाद तो क्या अंजाम होता है यह बताने की जरूरत नहीं है।


loading...

पीने की शुरुआत

पीने की शुरुआत ज्यादातर शौक ओर मौजमस्ती से होती है। ज्यादातर देखने मे आया है कि दोस्तों को कंपनी देने के नाम पर, शादी पार्टियों के नाम पर या कभी हल्के फुल्के मजे के नाम पर शराब की शुरुआत हो जाती है। लेकिन, अगर वक्त रहते इसको छोड़ दिया जाए तो ठीक है नहीं है तो यह पीने वाले के साथ परिवार को भी खत्म कर देती है।

ऐसे बनाएं दूरी

शराब अगर लत बन जाए तो इससे पीछा छुटाना मुश्किल हो जाता है। लेकिन अगर खुद पर विश्वास रखें और इसको छोडऩे की ठाने लें तो नामुमकिन नहीं है। सबसे पहले तो यह दढ़ निश्चय करना होगा कि मैं आगे से शराब नहीं पीउंगा।

इसके बाद नशा मुक्ति केंद्र पर जाकर इसको छोडऩे के उपाय और निश्चिम अवधि का कोर्स पूरा कर इसको छोड़ सकते हैं। इसके अलावा अच्छे डॉक्टर से काउंसलिंग करके इसको छोडऩे के तरीके अपना सकते है।

डॉक्टर की सलाह

बाजार में शराब छुड़ाने के लिए ऐसे कई उत्पाद उपलब्ध हैं इनके नियमित इस्तेमाल से धीरे धीरे शराब पीना भूल जाएंगे। डॉक्टर की सलाह से अल्कोहल छोडऩे के ऐसे उत्पाद इस्तेमाल करके इस बुरी लत से छुटकारा पाया जा सकता है।

लत छुड़ाने के कारगार फॉर्मूले

च्युइंग गम, पॉवर  ड्रिंक और ऐसे कई ड्रिंक बाजार में उपलब्ध हैं जो शराब छुड़ाने के लिए काम आते है। इनका इस्तेमाल आपको शुरु में अटपटा लगेगा, लेकिन फिर ऐसा लगेगा कि आप अल्कोहल का ही इस्तेमाल कर रहे हो, धीरे धीरे यह चीजें आपका ध्यान शराब की तरफ से हटा देंगी और आपको इन चीजों से नफरत हो जाएगी।

जिंदगी के अंतिम सफर पर ले जाती है

शराब से छुटकारा पाकर अपना ही नहीं बल्कि अपने परिवार की भी जिंदगी बना सकते हैं, क्योंकि शराब विनाश के रास्ते पर ले जाती है, शराब अंधेरे का वो रास्ता है जहां जाना आसान है, लेकिन वहां से लौटना बड़ा मुश्किल है। एक हद तक सब साथ देते हैं, लेकिन जब यह लत पर हावी हो जाती है तो सब साथ छोड़ देते हैं और अकेलेपन के अलावा कुछ नहीं मिलता। परिवार,घर और समाज से दूर कर यह शराब जिंदगी के अंतिम सफर पर ले जाती है जहां से लौट आना नामुमकिन है।

इन बीमारियों से घेर लेती है शराब

शराब की लत धीरे धीरे कई बिमारियों से घेर लेती है, शराब से  पाचनतंत्र पूरी तरह काम करना बंद कर देता है,शरीर में शराब घुलकर  खून को बिल्कुल पानी कर देती है। बॉडी एक हद तक शराब को सहन कर सर्कुलेट करती है। अल्कोहल की अत्यधिक मात्रा बढऩे पर शरीर के सभी अंग धीरे धीरे काम करना बंद कर देते हैं। शराब का सबसे ज्यादा असर फेफड़े और यकत, किडनी पर होता है। शराब से यह अंग बिल्कुल डैमेज हो जाते हैं और पीने वाला जिंदगी के अंतिम छोर पर पहुंच जाता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!




Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.