कमजोर बालों को आंवला की मदद से मजबूत बनाने के आसान तरीके

Samachar Jagat | Thursday, 24 Nov 2016 12:39:13 PM
कमजोर बालों को आंवला की मदद से मजबूत बनाने के आसान तरीके

आंवला बालों में एंटी ऑक्सीडेंट की एक सुरक्षित परत बनाता है, जो नुकसान करने वाले फ्री रैडिकल से बचाता है। आंवला में विटामिन सी और अमिनो एसिड का खजाना होता है जिससे बालों में पिगमेंटेशन नहीं होता और इससे सफेद बाल काले हो जाते हैं। 

विटामिन सी से रक्त का बहाव शरीर में सही रहता है, बालों में नए रोमक्षिद्र पैदा होते हैं, डेंड्रफ नहीं होते और बाल मुलायम होते हैं। इसके अलावा आंवला में एमब्लिकानीन, गैलिक एसिड और एलेगिक एसिड भी मौजूद होते हैं जो आपके रूखे बेजान बालों में जान डाल देते हैं। इसलिए उन तरीकों पर ध्यान दें जिससे आप आंवला को बालों में लगाकर उन्हें मजबूत बना सकते हैं।

शाइन - इस मास्क से रूखे बालों में चमक आती है और बाल घने होते हैं। एक बड़ा चम्मच आंवला पाउडर लें और इसमें एक छोटा चम्मच निम्बू का रस मिला लें। इसका पेस्ट बना लें। अब इसे गीले बालों में मसाज करते हुए लगा लें। आधे घंटे तक रहने दें और फिर शैम्पू की मदद से धो लें।

बालों को झडऩे से रोकने के लिए - बालों को झडऩे से रोकने के लिए आंवला से धुलने से बाल जड़ से मजबूत होते हैं और कम टूटते हैं। आधा कप आंवला पाउडर लें और इसे पानी में मिला लें। इसमें एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं और बालों में लगाकर एक घंटा छोड़ दें। इस मिश्रण के साथ शैम्पू करने के 5 मिनट बाद बालों को अच्छी तरह धो लें।
एंटी डेंड्रफ मास्क - इस घर पर बने आंवला मास्क से बालों में तेल का उत्पाद नियंत्रण में रहता है, सीबम बनाने से रोकता है जिससे डेंड्रफ नहीं होते। 

एक बड़ा चम्मच आंवला पाउडर लें और इसमें टी ट्री आयल की दस बूँदें, नारियल तेल की दस बूँदें और एक चम्मच निम्बू का रस मिला लें। अब इसका पेस्ट बना लें। बालों को गीला कर लें और ब्रश की मदद से कुछ बालों को लेकर इस मिश्रण को अच्छी तरह पूरे बालों में लगा लें। 5 मिनट तक बालों में मसाज करें। इस मास्क को बालों में आधे घंटे तक रहने दें और इसके बाद ठन्डे पानी से धो लें। 

रिजुविनेशन के लिए हेयर आयल - इस हेयर आयल से बालों का झडऩा कम होता है और बाल मुलायम और चमकदार बनते हैं। ताजा आंवला के टुकड़े कर लें। इसे धूप में 2 से 4 दिनों तक सुखा लें। मध्यम आंच में 1 कप नारियल का तेल गर्म करें। अब सूखे आमले को इसमें मिला लें। इसे कुछ देर तक धीमी आंच पर पकाएं जब तक यह भूरे या काले रंग का नहीं हो जाता। अब इसे रूम के तापमान में ठंडा होने दें। इसे अपने बालों में मसाज कर लें। दो घंटे बाद शैम्पू करने के बाद कंडीशनर लगा लें।

हेयर मास्क - इस मास्क से पहले तीन बार लगाने सी ही बालों का झडऩा कम होगा। एक बड़ा चम्मच शिकाकाई पाउडर लें और इसमें उतना ही आंवला पाउडर मिला लें। अब पानी की मदद से पेस्ट बना लें। थोड़े थोड़े बालों को लेकर पूरे बाल और सर में यह मास्क लगाएं। आधे घंटे बाद बालों को धो लें। यह बालों को आंवला की मदद से मजबूत बनाने का सबसे आसान तरीका है।

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.