गर्मी में सीने में होने वाली जलन को दूर करने के लिए फायदेमंद है सौंफ

Samachar Jagat | Tuesday, 15 May 2018 10:21:15 AM
aniseed is beneficial to remove chest burning in summer

इंटरनेट डेस्क। गर्मी के मौसम में एसिडिटी की समस्या होना आम बात है। कई बार इस मौसम में सीने में जलन होती है। इस समय खाली पेट रहने या शरीर में एसिड की मात्रा बढ़ने से एसिडिटी और सीने में जलन होने लगती है। इस समस्या से निपटने के लिए हम अक्सर दवाईयां लेते हैं जिनसे शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसलिए आपको कुछ घरेलू उपायों के बारे में बता रहे है। जिनसे एसिडिटी की समस्या से राहत मिलेगी।

केले में फाइबर होता है जो पाचन क्रिया को ठीक रखता है। साथ ही इसमें पोटेशियम पाया जाता है जो पेट में म्यूकस का उत्पादन करता है। इस तरह केला शरीर में एसिड की मात्रा को बढ़ने से रोकता है।

एसी में लगातार बैठने से त्वचा पर पड़ने लगती है झुर्रियां

ठंडे पेय पदार्थ पीना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। वैसे तो दूध गर्मी करता है लेकिन इसमें कैल्शियम होता है जो हड्डियों की मजबूती के अलावा एसिडिटी में भी लाभकारी होता है। इसमें मौजूद कैल्शियम एसिड के पीएच को मेंटेन रखता है।

बेसहारा बच्चों की प्रतिभा को निखारने के लिए सरकार ने एनएसडीसी से मिलाया हाथ

सौंफ को गर्मी में कई लोग ठंडाई के लिए बांटकर पीते है। साथ ही इसमें पाया जाने वाला एथेनॉल कंपाउड पेट के लिए ठीक है। सौंफ पेट की जलन को दूर करता है। इसे पानी में गलाकर और पीसकर सेवन किया जा सकता है। इसके अलावा तुलसी की पत्तियां भी एसिड की मात्रा को कम करती है और कच्चे बादाम को गलाकर खाने से भी सीने में जलन और एसिडिटी की समस्या नहीं होती।

अनूठी दवा से रूक सकता है बालों का झडऩा!

कार की बजाय अधिक सुरक्षित होती है बस की यात्रा !



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.