दिल की कमजोरी को दूर करता है सेब, और भी है कई फायदे, जानिए

Samachar Jagat | Thursday, 18 Apr 2019 05:12:38 PM
Apple removes weakness of the heart

लाइफस्टाइल डेस्क। हम सभी जानते है कि सेब खाना हमारे से हमारी सेहत अच्छी रहती है। क्योंकि सेब पौष्टिक तत्वों से भरा है। सेब कई बीमारियों का रामबाण इलाज है। सेब खाने से शरीर भी हैल्दी रखता है। दरअसल, सेब में फाइबर होता है। इसके अलावा इसमें प्रोटीन और विटामिन भी पाया जाता है। तो वहीं इसमें कैलोरी कम होती है। बताया जाता है कि सेब का फल, रस, छिलका, मुरब्बा, आइसक्रीम, जैम, जैली आदि रूपों में उपयोग करना स्वास्थ्य और सौंदर्य के लिए भी लाभकारी है। 

आपको बता दें कि सेब के जूस के भी कई फायदे है। यह शरीर में कोलेस्टोल के स्तर को भी सामान्य बनाए रखता है। यदि आपके शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ जाए तो इसमें हृदय संबंधी कई रोग हो जाते है। इसलिए सेब का सेवन से इस प्रकार की बीमारी से निजात मिल सकती है। 

तो वहीं सेब में फाइबर होता है। जो कि शरीर में पानी बनाए रखने की बहुत अधिक क्षमता रखता है। इसके अलावा सेब खाने से पेट भी भरा सा रहता है। इसके साथ ही अनावश्यक भोजन की इच्छा नहीं होता है। 

दरअसल, जिन लोगों के कैंसर और ट्यूमर से परेशान है। उनके लिए सेब का जूस बहुत उपयोगी होता है। इसके अलावा फेफडों के कैंसर से बचाने में सेब के जूस का कोई तोड नहीं। यह ट्यूमर कोशिकाओं को रोकने में फ्लेवोनॉयड और फेनॉलिक एसिड को बेहद कारगर माना जाता है। इसके अलावा यह आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मददगार साबित होता है। इसके साथ ही आंखों की बीमारियों से भी बचाता है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.