पिंपल्स बने हैं आपके दुश्मन? आजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

Samachar Jagat | Tuesday, 01 Oct 2019 04:21:04 PM
Are pimples your enemies? Try these 5 home remedies

आप सभी जानते है। कि पिम्पल्स से जल्दी छुटकारा नहीं पा सकते इसलिए हम अपने फेस के ऊपर अलग-अलग प्रोडेक्ट और क्रीम, केमिकल इस्तेमाल करते है। इससे हमारी स्किन ख़राब और ड्राई हो जाती है। और पिम्पल्स की समस्या बढ़ जाती है। इसलिए आज हम आपको 5 ऐसे घरेलू उपाए बतायेगे। जिससे आपकी स्किन भी अच्छी होगी और पिम्पल्स की समस्या भी दूर हो जाएगी।


loading...

* हरी चाय

पिम्पल्स को दूर करने के लिए एक ऑलराउंडर, ग्रीन टी भी अच्छी है। या तो ग्रीन टी का इस्तेमाल फेस वाश के रूप में करें या पिम्पल्स पर इस्तेमाल की गई। ग्रीन टी बैग्स का इस्तेमाल करें। एंटीमाइक्रोबियल और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी आपके बॉडी और स्किन को अंदर से और बाहर से स्वस्थ और अच्छा रखेगी।

* चाय के पेड़ का आयल

विच हेज़ल की 25 बूंदों के साथ चाय के पेड़ के तेल की कुछ बूँदें मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाने के लिए एक कॉटन का इस्तेमाल करे। आप इसे दिन में दो बार ट्राय करे। और इसका ज्यादा  इस्तेमाल न करे क्योकि ये आपकी स्किन को ड्राई क्र देगा। सूजन से लड़ने वाले तत्वों से भरपूर, चाय के पेड़ के तेल पिम्पल्स से छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका है।

* शहद

शहद के एंटीबायोटिक गुण आपके पिम्पल्स को शांत करने में मदद करते हैं। पिम्पल्स प[र एक चम्मच शहद लगाए। आप 1 कप ओटमील के साथ 1/2 कप शहद मिलाकर शहद का मास्क बना सकते हैं। इस मिश्रण को अपने पिम्पल्स पर लगाएं और इसे 30 मिनट बाद धो ले।

* कैमोमाइल

सूजन से लड़ने वाले गुणों से भरपूर, एक कैमोमाइल टी बैग को पानी के साथ मिलाये और इसे अपने पिम्पल्स पर लगाए। आप 15 मिनट तक उबले हुए 1 कप पानी के साथ दो कैमोमाइल टी बैग का भी उपयोग कर सकते हैं। इसके ठंडा होने के बाद, कॉटन से पिम्पल्स पर लगाए।

* एलो वेरा

 एलो वेरा कूलिंग प्रॉपर्टीज और एंटीबैक्टीरिया कंपोनेंट्स से भरा हुआ है जो पिम्पल्स को सही करने में मदद करता है। यह स्कारिंग को भी कम करता है और हीलिंग को बढ़ावा देता है। एलोवेरा में से जेल निकल कर पिम्पल्स लगाए। आप चिकित्सा दुकानों से एलो जेल भी खरीद सकते हैं।  लेकिन अगर आप खुद ही एलोवेरा में से जेल निकल कर अपने फेस पर इस्तेमाल करोगे। तो वह जल्दी आपके पिम्पल्स की समस्या को दूर करेगा।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.