मौसम बदलते ही हो जाते है बीमार इन 5 बातों का ध्यान रखे।

Samachar Jagat | Thursday, 03 Oct 2019 02:40:24 PM
As the weather changes, the sick keep in mind these 5 things.

मौसम में बदलाव के साथ-साथ बहुत सारी बीमारियों और स्वास्थ्य समस्याओं भी होती है। मौसम परिवर्तन के दौरान अतिरिक्त देखभाल करने की आवश्यकता होती है। अपने शरीर को सही पोषक तत्व देने से आपको सबसे खराब मौसम में भी मजबूत, फिट और स्वस्थ रहने में मदद मिलेगी। मौसम के उतार-चढ़ाव के दौरान होने वाली बीमारी और अन्य स्वास्थ समस्या के लिए आज हम आपको 5 ऐसे महत्वपूर्ण उपाय बतायेगे।


loading...

* खाने की आदत

अचानक मौसम परिवर्तन के दौरान सबसे महत्वपूर्ण है। की सही और अच्छा भोजन खाये एक स्वस्थ संतुलित आहार में फल, सब्जियां, नट्स, ड्राई फ्रूट्स और अन्य प्रकार के प्रोटीन शामिल होते हैं। जंक फूड से दूर रहें। और पोस्टिक भोजन ही खाये।

* हाइड्रेटेड रहना

पानी पीना और तरल पदार्थों से भरपूर रहना। उतार-चढ़ाव वाला मौसम आपके शरीर को बहुत जल्द पानी से बाहर निकाल सकता है। नियमित रूप से पानी पीने से आपके शरीर को पानी के स्तर को बनाए रखने में मदद मिलेगी, जबकि अभी भी आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाला जाएगा। आप पानी, फलों का रस, नारियल पानी, और अन्य गर्म पी सकते हैं।

* व्यायाम करें

खराब मौसम में आकार में बने रहना आवश्यक है। व्यायाम करने से आपके शरीर में रक्त का संचार होता है और आपके तनाव का स्तर कम रहता है। यह संयुक्त दर्द और मांसपेशियों की समस्याओं में सुधार करता है जो बदलते मौसम के पैटर्न के साथ आते हैं। नियमित व्यायाम, योग और अन्य शारीरिक गतिविधियाँ संक्रमण और बैक्टीरिया से लड़ने के लिए आपकी प्रतिरक्षा का निर्माण करने में मदद करती हैं जिससे आप बीमारियों से बचते हैं।

* उचित नींद

सबसे अच्छा तरीका है कि भरपूर नींद लें। आरामदायक नींद आपके शरीर को आंतरिक और बाहरी रूप से भी बहाल करने में मदद करेगी। पर्याप्त आराम आपके शरीर के कार्यों में सुधार करता है और आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाता है। यह तनाव और थकान को भी शांत करता है और अस्वस्थता की सामान्य भावना को।

* मेडिकल एडवाइस

अपने डॉक्टरों को सुनें यदि आप लक्षणों को दूर करने के लिए प्रतीत नहीं होते हैं। अपने चिकित्सक की सलाह का पालन करें और कारणों को समझें और आप उन्हें कैसे रोक सकते हैं। टीकाकरण और दवाएं या परिवर्तित आहार आपको हवा के संक्रमणों से दूर रखने में मदद करेंगे।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.