इन कारणों को जानकर समय रहते करें माइग्रेन से बचाव

Samachar Jagat | Friday, 03 Aug 2018 11:20:58 AM
Avoid migraine while knowing these causes

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

इंटरनेट डेस्क। माइग्रेन आजकल कई लोगों की समस्या है। इससे सिर के आधे हिस्से में तेज दर्द होता है। माइग्रेन से हमारी सेहत पर तो असर पड़ता ही है हमारा काम भी आए दिन प्रभावित होता है। कई बार यह दर्द इतना बढ़ जाता है कि किसी गंभीर बीमारी का रूप ले लेता है। माइग्रेन कई कारणों से होता है। अगर आप पहले से ही इन बातों का ध्यान रखेंगे तो शायद इस बीमारी से बचा जा सकता है। तो क्या है वो कारण आइए जानते हैं-

सबसे पहले तो शरीर में पानी की कमी से कई तरह के रोग हो जाते है। इसलिए पर्याप्त पानी न पीने से भी माइग्रेन की समस्या हो सकती है। इसके अलावा भी पानी नहीं पीने से कई तरह के रोगों का खतरा रहता है।

आजकल हर व्यक्ति की आदत हो गई है चाय या कॉफी पीने की। एक लिमिट तक तो यह सही है लेकिन आजकल काम के प्रेशर के चलते लोग दिन में कई बार चाय या कॉफी पीते हैं। अक्सर कैफीन की अधिकता भी सिर दर्द का कारण बनती है। कुछ पेय पदार्थों जैसे कोला, कॉफी, लिकर और चाय के सेवन से भी ऐसा ही होता है।

चेहरे की स्माइल में छिपे है आपकी सेहत के राज

तीसरा जो सबसे बड़ा कारण है वो तनाव। तनाव, अवसाद या क्रोध माइग्रेन को जन्म देता है। महिलाओं में घर और बाहर के काम के दबाव के कारण तनाव अधिक होता है। थोड़ी-थोड़ी देर में मूड बदलना भी माइग्रेन रोगी का लक्षण है।

आजकल बच्चों में भी माइग्रेन की शिकायत रहती है। किशोरों व वयस्कों में विटमिन डी, राइबोफ्लेबिन और कोइंजाम क्यू10 की कमी से माइग्रेन से पीड़ित होते है। इसलिए विटमिन की जांच करा लें।

टेंशन दूर करने के और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए खाएं डार्क चॉकलेट

मुंह के छालों से होने वाले दर्द से राहत दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.