क्या आप भी है मोटापे से परेशान, तो पीजिए लौकी का रस

Samachar Jagat | Tuesday, 25 Jun 2019 09:47:23 AM
Benefits of Drinking Bottle Gourd juice

 इंटरनेट डेस्क। आजकल हर इंसान मोटापे से परेशान है, अगर आप भी इससे छुटकारा पाना चाहते है। तो आप लौकी के रस को हर रोज पीजिए। वैसे लौकी का रस हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। अगर आप इसको हर रोज पीएंगे तो सेहत को कई फायदे मिलेंगे।

Rawat Public School

साथ ही कई तरह की बीमारियां दूर होगी। लौकी में विटामिन सी, विटामिन बी, सोडियम, आयरन और पोटैशियम प्रचुर मात्रा में होता है। इसमें फैट और कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है। लौकी का रस शरीर के लिए एक बेहतर एंटी-ऑक्सीडेंट ड्रिंक के रूप में काम करता है। चलिए जानते है लौकी के रस के सेहत लाभ के बारे में...

कीजिए वजन कम: क्या आप भी मोटापा कम करना चाहते है तो आप हर रोज लौकी का रस पीजिए।  लौकी के जूस में विटामिन, पोटैशियम और आयरन होता है। जो मोटापे को कम करके वजन नियंत्रित करने में सहायता करता है। इसके लिए लौकी को छीलकर उसके छोटे-छोटे टुकड़े कर लीजिएऔर उन्हें जूसर में डालकर जूस बना लीजिए। इस जूस को नियमित पीने से भूख कंट्रोल रहती है। सुबह खाली पेट लौकी का रस पीजिए, वजन कम होगा।

होगी कब्ज की समस्या दूर: हर रोज अगर आप लौकी का जूस पीएंगे तो इससे कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलेगा। इसमें मौजूद हाई फाइबर पाचन तंत्र को दुरुस्त रखते हैं। और लौकी का जूस पाचन को बेहतर करके गैस और सीने में जलन जैसी परेशानियों से छुटकारा मिलता है।

रहेगी पाचनक्रिया ठीक: अगर आप हर रोज लौकी रस पी​एंगे तो इससे पाचन क्रिया ठीक रहेगी। लौकी के रस में सॉल्युबल और इनसॉल्युबल फाइबर दोनों प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जो कि उसमें मौजूद ढेर सारे पानी के साथ मिल कर पाचन क्रिया को आसान बनाता है। इस जूस को नियमित पीने से कब्‍ज ठीक होता है और एसिडिटी में आराम मिलता है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.